DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव: भाजपा ने 3 और उम्मीदवार घोषित किये, मेहसाणा से शारदा बेन

bjp symbol

भाजपा ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिये तीन और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। पार्टी ने मलयालम फिल्मों के अभिनेता सुरेश गोपी को केरल की त्रिशूर सीट से उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा पार्टी ने गुजरात से दो और उम्मीदवारों शारदा बेन पटेल को मेहसाणा और सूरत से दर्शना जरदोश को उम्मीदवार बनाया है। इसी के साथ पार्टी अब तक 377 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है।

पार्टी ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिये 11 और उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान किया, जहां 11 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच चार चरणों में चुनाव होने हैं।

11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में होने हैं चुनाव
चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो गई। जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी हो गई। जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी हो गई है।

इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये दो अप्रैल को जारी हो चुकी है। पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिये दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP releases list of 3 candidates for Lok Sabha Elections 2019