BJP preps to set the record for the biggest victory in haryana assembly elections - सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में भाजपा, बदली रणनीति DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में भाजपा, बदली रणनीति

                                                                             bjp

पिछले हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल कर पहली बार सत्ता हासिल करने वाली भाजपा इस बार बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है। राज्य में भाजपा ने 75 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया है। हरियाणा में अब तक की सबसे बड़ी जीत 1977 में दर्ज की गई थी, जब जनता पार्टी ने राज्य की 90 सीटों में से 75 सीटों पर जीत हासिल की थी। उस समय कांग्रेस तीन सीटों पर सिमट गई थी। तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा हरियाणा को लेकर ना केवल सबसे ज्यादा आश्वस्त है, बल्कि उसने यहां के लिए सबसे बड़ी जीत का लक्ष्य भी तय किया है। भाजपा के एक प्रमुख नेता ने कहा कि इस बार के नतीजे हरियाणा में नया रिकॉर्ड बनाएंगे। यह किसी दल की राज्य में अब तक की सबसे बड़ी जीत होगी। 

गैर जाट राजनीति पर दांव  

भाजपा की रणनीति जाट वर्चस्व वाली राजनीति से हटकर गैर जाट राजनीति पर केंद्रित है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इसके सबसे बड़े नेता बनकर उभरे हैं। पांच साल पहले मनोहर लाल को मुख्यमंत्री बनाते समय भाजपा का एक वर्ग भी भविष्य को लेकर सशंकित था, अब वे ही भाजपा के सबसे बड़े ट्रंप कार्ड हैं। जाट आंदोलन, रामपाल और राम रहीम वाले झंझावातों से गुजरकर वह भाजपा के भीतर व बाहर और 
मजबूत हुए हैं। 

चौटाला परिवार बंटा 

राज्य के सबसे बड़े क्षेत्रीय दल इंडियन नेशनल लोकदल के विभाजन के बाद दोनों धड़े अलग-अलग चुनाव मैदान में हैं। इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला के बेटों के बीच टकराव के चलते पार्टी काडर भी विभाजित हो गया है। दोनों के बीच आपसी तालमेल की संभावनाएं कम ही हैं। हालांकि कुछ नेता आखिरी समय तक दोनों को साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं। 

कांग्रेस में अंदरूनी कलह

कांग्रेस के अंदरूनी कलह और प्रदेश के प्रमुख दल इंडियन नेशनल लोकदल में विभाजन से विपक्षी चुनौती भी कमजोर पड़ गई है। हालांकि कांग्रेस ने चुनाव के पहले अंसतुष्ट चल रहे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा को विधायक दल का नेता व कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर अपने अंदरूनी विवादों को कम करने की कोशिश की है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP preps to set the record for the biggest victory in haryana assembly elections