DA Image
10 मई, 2021|11:53|IST

अगली स्टोरी

फेसबुक ने अकाउंट किया बैन तो बोले बीजेपी विधायक, बाकियों पर भी हो कार्रवाई

telangana bjp mla t raja singh  file pic

भारतीय जनता पार्टी के तेलंगना से एक मात्र विधायक टी. राजा सिंह पर कथित घृणास्पद हेट स्पीच को लेकर कार्रवाई हुए उनके नाम से अकाउंट्स और फेसबुक के सभी पेज को हटा दिया है। राजा सिंह ने कहा कि उनके अलावा ऐसे और कई विधायक अन्य दलों में हैं, जिन्होंने भड़ाऊ भाषण दिया है। उन सभी के ऊपर भी फेसबुक को कार्रवाई करनी चाहिए।

राज सिंह ने कहा, “मुझे यह जानकारी मिली है कि फेसबुक ने मेरे नाम से सभी पेज और फेसबुक अकाउंट्स को हटा दिया है। अन्य दलों में ऐसे कई नेता हैं जिन्होंने भड़काऊ भाषण दिया है। फेसबुक को उन सभी के एकाउंट्स पर भी रोक लगाना चाहिए। मैं फेसबुक को मेरे ऑफिशियल एकाउंट को खोलने के लिए लिखुंगा।”

इससे पहले, घृणा वाली सामग्री को लेकर फेसबुक द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बाद तेलंगाना के भाजपा विधायक टी राजा सिंह ने दावा किया कि एक साल से उनका फेसबुक पर कोई खाता नहीं है और लगता है कि यह सोशल मीडिया कंपनी कांग्रेस के दबाव में काम कर रही है।

ये भी पढ़ें: फेसबुक ने BJP विधायक को किया बैन, हेट स्पीच का लगा है आरोप

राजा सिंह ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के खिलाफ झूठे बयान देने का आरोप लगाया। तेलंगाना से बीजेपी के इकलौते विधायक सिंह ने दावा किया कि अप्रैल 2019 से उनका कोई फेसबुक एकाउंट नहीं है और फेसबुक ने हाल ही में जिन पेज को प्रतिबंधित किया है, हो सकता है उन्हें उनके फॉलोवरों ने बनाया हो।

घृणा भाषणों को लेकर अपनी नीति के लिए पिछले कुछ दिनों से आलोचनाओं से घिरी फेसबुक ने गुरुवार को कहा कि उसने राजा सिंह को हिंसा तथा नफरत को बढ़ावा देने वाली सामग्री के संबंध में उसकी नीति का उल्लंघन करने के मामले में उन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंधित कर दिया है।

इस पर सिंह ने पूछा है कि क्या फेसबुक कांग्रेस पार्टी के दबाव में काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने हैदराबाद पुलिस के साइबर अपराध विभाग को आठ अक्टूबर, 2018 को पत्र लिखा था कि उनका आधिकारिक फेसबुक पेज हैक हो गया है।

उन्होंने एक नया पेज शुरू किया जिसे अप्रैल 2019 में हटा दिया गया। सिंह ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ''इसलिए अप्रैल 2019 से मैं फेसबुक पर ही नहीं हूं, इसलिए मुझे प्रतिबंधित करने का कोई सवाल ही नहीं है। क्या फेसबुक कांग्रेस के दबाव में काम कर रही है।

ये भी पढ़ें: हम निष्पक्ष हैं, घृणा को खारिज करते हैं: कांग्रेस के आरोपों पर फेसबुक

एक अलग वीडियो संदेश में भाजपा विधायक ने कहा कि राहुल गांधी जैसे नेता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर भाजपा तथा मोदी के खिलाफ 'झूठे बयान देते हैं। उन्होंने मांग की कि पूरी पड़ताल के बाद फेसबुक से कांग्रेस और एआईएमआईएम पार्टियों के खाते हटा दिये जाने चाहिए। सिंह ने बताया कि उन्होंने फेसबुक को पत्र लिखकर उनका खाता खोलने को कहा है। उन्होंने कहा कि इसमें सभी नियमों का पालन किया जाएगा।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BJP MLA Raja Singh says facebook should act on other leaders for hate speech