ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपांच राज्यों में हार के बाद BJP लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी, इन 120 सीटों पर है नजर

पांच राज्यों में हार के बाद BJP लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी, इन 120 सीटों पर है नजर

पांच राज्यों के चुनाव नतीजों से उबरते हुए बीजेपी (BJP) ने 2019 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) के लिए अपना रोड मैप तय कर दिया है। दिसंबर माह से ही उसके बड़े संगठनात्मक कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे।...

पांच राज्यों में हार के बाद BJP लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी, इन 120 सीटों पर है नजर
नई दिल्ली। विशेष संवाददाता Fri, 14 Dec 2018 08:33 AM
ऐप पर पढ़ें

पांच राज्यों के चुनाव नतीजों से उबरते हुए बीजेपी (BJP) ने 2019 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) के लिए अपना रोड मैप तय कर दिया है। दिसंबर माह से ही उसके बड़े संगठनात्मक कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। इनमें प्रधानमंत्री व पार्टी के बड़े नेता हिस्सा लेंगे। संसद के शीत सत्र के बाद दिल्ली में 11-12 जनवरी को राष्ट्रीय परिषद के अधिवेशन से पार्टी का धुंआधार प्रचार आरंभ हो जाएगा। पार्टी बीते चुनाव में दूसरे नंबर पर रही लगभग 120 सीटों के लिए विशेष कार्ययोजना बना रही है।

पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में गुरुवार को भाजपा नेतृत्व ने सभी राज्यों से कहा है कि वे अपने यहां हर लोकसभा क्षेत्रों के कार्यक्रम शुरू करें और राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों की तैयारी शुरू करें। बैठक में सभी राज्यों ने अपनी अपनी रिपोर्ट पेश की। सूत्रों के अनुसार विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों की चर्चा सबसे बाद में हुई। पार्टी ने यह भी तय किया है कि पिछले लोकसभा चुनाव में हारी हुई (नंबर दो वाली) सीटों पर विशेष अभियान चलाया जाए। इनमें कुछ सीटें गठबंधन के सहयोगियों को जा सकती हैं, लेकिन पार्टी अपनी तैयारी पूरी करे। इन सीटों पर प्रधानमंत्री समेत भाजपा के बड़े नेताओं के कार्यक्रम भी किए जाएंगे। 

प्रधानमंत्री समेत बड़े नेता होंगे शामिल
इस बैठक से भाजपा ने अपने सभी मोर्चो को सक्रिय करने के साथ सामाजिक समीकरण साधने की तैयारी शुरू कर दी है। संगठनात्मक रोड मैप के अनुसार सभी मोर्चों के राष्ट्रीय अधिवेशन अलग-अलग राज्यों में होंगे जिनमें समापन पर बड़ी सभाएं होगी जिसमें प्रमुख केंद्रीय नेता शिरकत करेंगे। इससे भाजपा अपना सामाजिक आधार बढ़ाएगी। सबसे पहले युवा मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यशाला दिल्ली 15-16 दिसंबर को होगी। इसके बाद 21-22 दिसंबर को अहमदाबाद में महिला मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन होगा। जिसकी समापन सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।

देश के सभी हिस्सों में होंगे कार्यक्रम
नागपुर में पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा का अधिवेशन 19-20 जनवरी को होगा। इसके समापन पर बड़ी सभा भी होगी। अल्पसंख्यक मोर्चा का अधिवेशन 31 जनवरी व एक फरवरी को दिल्ली में होगा। दो-तीन फरवरी को भुवनेश्वर में अनुसूचित जाति मोर्चा का सम्मेलन होगा, जिसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे। पिछड़ा वर्ग मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन 15-16 फरवरी को पटना में होगा। इसमें भाजपा के कई बड़े नेता राजनाथ सिंह, शिवराज सिंह चौहान, रघुवरदास आदि शामिल होंगे। सबसे आखिर में किसान मोर्चा का अधिवेशन उत्तर प्रदेश में 21-22 फरवरी को होगा, जिसके समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे।
 
 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें