ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमणिपुर में मुसीबत में बीजेपी सरकार, डिप्टी सीेएम समेत नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार मंत्रियों का इस्तीफा

मणिपुर में मुसीबत में बीजेपी सरकार, डिप्टी सीेएम समेत नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार मंत्रियों का इस्तीफा

मणिपुर में बीजेपी नेतृत्व वाली सरकार मुसीबत में आ गई है। बुधवार को नेशनल पीपुल्स पार्टी के उप-मुख्यमंत्री वाई जॉय कुमार समेत नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार मंत्रियों ने इस्तीफा दिया और वे सभी...

Manipur government in trouble (File Pic)
1/ 2Manipur government in trouble (File Pic)
2/ 2
एजेंसी,नई दिल्ली।Thu, 18 Jun 2020 05:58 AM
ऐप पर पढ़ें

मणिपुर में बीजेपी नेतृत्व वाली सरकार मुसीबत में आ गई है। बुधवार को नेशनल पीपुल्स पार्टी के उप-मुख्यमंत्री वाई जॉय कुमार समेत नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार मंत्रियों ने इस्तीफा दिया और वे सभी कांग्रेस में शामिल हो गए। तीन अन्य जिन लोगों ने अपना इस्तीफा दिया है उनमें ट्रायबल एंड हिल्स एरिया डेवलपमेंट मिनिस्टर एन. कयिशी, यूथ एफेयर्स एंड स्पोर्ट्स मिनिस्टर लेतपाओ हाओकिप और हेल्थ एंड फैमिलि वेलफेयर मिनिस्टर एल. जयंत कुमार सिंह शामिल हैं।

जॉय कुमार के पास वित्त का भी पदभार है। राज्य के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह को अलग-अलग लिखे पत्रों में जॉय कुमार, हाओकिप और केयिशी ने कहा, “मैं यह सूचित करता हूं कि मैं मणिपुर की बीजेपी की नेतृत्ववाली सरकार से अपना इस्तीफा देता हूं।”

ये भी पढ़ें: गलवान पर भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर की बातचीत रही बेनतीजा

राज्य के तीन बीजेपी विधायक एस. सुभाषचंद्र सिंह, टीटी हाओकिप और सैम्युअल जेंदाई ने भी इस्तीफा देते हुए बुधार को कांग्रेस ज्वाइन कर लिया। 60 सदस्यों वाली मणिपुर विधानसभा में अब सिर्फ बीजेपी को 18 विधायकों का ही समर्थन है। जॉय कुमार सिंह ने कहा, हमने अपना आधिकारिक इस्तीफे का पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा है।

साल 2017 में 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 28 सीटें जीतने के बाद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, जबकि बीजेपी के खाते में 21 सीटें आई थी। लेकिन, बीजेपी बीरेन सिंह के नेतृत्व में राज्य में सरकार बनाने में कामयाब हो गई। उसे नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने समर्थन किया था। एनपीपी और एनपीएफ के पास 4-4 विधायत है जबकि एक विधायक एलजेपी के पास है। एन निर्दलीय विधायक और एक टीएमसी विधायक ने भी मणिपुर में बीजेपी सरकार का समर्थन किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें