ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभाजपा की पहली लिस्ट लगभग तैयार, UP और दिल्ली से गुजरात तक देखें कौन कहां से; कभी भी ऐलान

भाजपा की पहली लिस्ट लगभग तैयार, UP और दिल्ली से गुजरात तक देखें कौन कहां से; कभी भी ऐलान

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट तैयार कर ली है। सूत्रों का कहना है कि लिस्ट अब कभी भी जारी हो सकती है। इनमें पीएम मोदी, स्मृति इरानी समेत बड़े नाम शामिल हैं।

भाजपा की पहली लिस्ट लगभग तैयार, UP और दिल्ली से गुजरात तक देखें कौन कहां से; कभी भी ऐलान
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची पर गुरुवार को देर रात तक मंथन किया। अब पहली लिस्ट कभी भी जारी हो सकती है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, स्मृति इरानी समेत दिग्गजों के नाम होंगे। इसके अलावा ऐसी तमाम सीटों पर उम्मीदवार तय किए जाएंगे, जिन्हें पार्टी कठिन मानती रही है। ऐसा इसलिए होगा ताकि उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार के लिए कम से कम 50 दिन का वक्त मिल सके। देर रात यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, एमपी के मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के विष्णुदेव साय की मौजूदगी में मंथन चला। इसके अलावा भी तमाम नेता मौजूद रहे।

टिकटों पर मंथन में शिवराज पर भी बना प्लान, प्रज्ञा को झटके की तैयारी?

भाजपा सूत्रों का कहना है कि इस मीटिंग में कई नेताओं की संभावित सीटों पर चर्चा हुई। चर्चा है कि झारखंड में अन्नपूर्णा देवी, अर्जुन मुंडा, निशिकांत दुबे और सुनील कुमार उम्मीदवार हो सकते हैं। इसके अलावा उत्तराखंड में अल्मोड़ा से अजय टम्टा, राज्यलक्ष्मी शाह को टिहरी गढ़वाल और अजय भट्ट को नैनीताल सीट से टिकट मिल सकता है। सूत्रों का कहना है कि इन नेताओं के नामों पर मीटिंग में चर्चा हुई है और लगभग सहमति बन चुकी है। ऐसे में कभी भी उनकी उम्मीदवारी का ऐलान हो सकता है। मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान विदिशा, वीडी शर्मा खजुराहो और ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना-शिवपुरी सीट से उतर सकते हैं।

UP में कौन कहां से लड़ेगा, किसके नाम पर बन गई सहमति

अब यूपी की बात करें तो राजनाथ सिंह को लखनऊ से फिर मौका मिलेगा। गोरखपुर से रवि किशन, बस्ती से हरीश द्विवेदी, बांसगांव से कमलेश पासवान, लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा टेनी, आगरा से एसपी सिंह बघेल, फतेहपुर सीकरी से राजकुमार चाहर, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति और कन्नौज से सुब्रत पाठक को फिर से मौका मिल सकता है। चर्चा है कि यूपी में करीब 30 सीटों पर उम्मीदवार भाजपा ने फाइनल कर लिए हैं और सिर्फ ऐलान बाकी है।

दिल्ली में कौन कहां से होगा उम्मीदवार, बंगाल में 8 सीटों पर कैंडिडेट तय!

मनोज तिवारी को फिर से नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से मौका मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा प्रवेश वर्मा पश्चिमी दिल्ली, रमेश बिधूड़ी दक्षिण दिल्ली से कैंडिडेट हो सकते हैं। चर्चा है कि दिल्ली में 4 सीटों पर नए कैंडिडेट उतारे जा सकते हैं। अब बंगाल की बात करें तो यहां हुगली से लॉकेट चटर्जी, बांकुरा से सुभाष सरकार, बालूरघाट से सुकांत मजूमदार, आसनसोल से भोजपुरी सिंगर पवन सिंह, वर्धमान से एसएस अहलुवालिया, मेदिनीपुर से दिलीप घोष, बानगांव से शांतनु ठाकुर, कूच बिहार से निशिथ प्रमाणिक को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। 

हरियाणा में कौन कहां से लड़ेगा

हरियाणा की भी कुछ सीटों पर गुरुवार को मंथन चला है। सूत्रों का कहना है कि गुरुग्राम सीट से राव इंद्रजीत सिंह फिर उतरेंगे। इसके अलावा सिरसा से सुनीता दुग्गल, भिवानी से धर्मबीर सिंह, फरीदाबाद से कृष्णपाल गुर्जर को मौका मिलेगा। भाजपा सूत्रों का कहना है कि गुजरात, राजस्थान और यूपी की ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवारों के नाम लगभग तय हो गए हैं। 

गुजरात में किसे कहां से टिकट

अमित शाह गांधीनगर से फिर उतर सकते हैं। इसके अलावा सीआर पाटिल को नवसारी, मनसुख मांडविया को भावनगर से मौका मिलने की पूरी उम्मीद है। राजस्थान में भी 7 सीटों पर नाम लगभग तय हैं। इसके मुताबिक जोधपुर में गजेंद्र सिंह शेखावत, बीकानेर में अर्जुन राम मेघवाल, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, कोटा से ओम बिरला, चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी, चुरू से राहुल कसवान और झालावाड़ से दुष्यंत कुमार सिंह को मौका मिल सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें