ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देश19 अप्रैल को मतदान पर आज ही जीत गए हमारे 7 प्रत्याशी, भाजपा के दावे पर क्या बोला चुनाव आयोग

19 अप्रैल को मतदान पर आज ही जीत गए हमारे 7 प्रत्याशी, भाजपा के दावे पर क्या बोला चुनाव आयोग

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और डिप्टी सीएम चाउना मीन के अलावा 5 अन्य भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं। भाजपा ने ऐसा दावा किया है। इस पर चुनाव आयोग ने भी बयान दिया।

19 अप्रैल को मतदान पर आज ही जीत गए हमारे 7 प्रत्याशी, भाजपा के दावे पर क्या बोला चुनाव आयोग
Gaurav Kalaउत्पल पराशर, हिन्दुस्तान टाइम्स,गुवाहाटीWed, 27 Mar 2024 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव को लेकर तेज होती सरगर्मियों के बीच भाजपा ने दावा किया है कि अरुणाचल प्रदेश में उनके 7 प्रत्याशी चुनाव से पहले ही जीत दर्ज कर चुके हैं। दरअसल, अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल के दिन ही लोकसभा की दो सीटों और प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होना है। भाजपा का कहना है कि सीएम पेमा खांडू, डिप्टी सीएम चाउना मीन के अलावा पार्टी के 5 अन्य विधानसभा प्रत्याशियों के खिलाफ किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया। भाजपा के इस दावे पर चुनाव आयोग का भी जवाब आया है।

अरुणाचल प्रदेश की सभी 60 विधानसभा सीटों के लिए लोकसभा चुनाव के साथ मतदान होना है। 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दिन अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीटों के साथ प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे। अरुणाचल प्रदेश में भाजपा के प्रवक्ता तेची नेचा ने कहा, " हम यह पुष्टि करते हैं कि सीएम खांडू और डिप्टी सीएम मीन के अलावा 5 अन्य भाजपा प्रत्याशी जो चुनाव लड़ रहे हैं, ने निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। उनकी सीटों के लिए आज नामांकन के आखिरी दिन तक किसी अन्य ने नामांकन दाखिल नहीं किया।"

दावे पर चुनाव आयोग ने क्या कहा
अरुणाचल प्रदेश के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी लिकेन कोयू ने कहा, हम उसके बाद ही पुष्टि कर पाएंगे कि कोई निर्विरोध जीता है या नहीं। उन्होंने कहा, “हम इस तरह के दावों की पुष्टि नहीं कर सकते क्योंकि बुधवार तक दाखिल किए गए। सभी नामांकनों का विवरण अभी भी राज्य के सभी हिस्सों से आ रहा है। नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार तक होगी और उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की आखिरी तारीख शनिवार को है। उसके बाद ही कंफर्म किया जा सकता है।" 

गौरतलब है कि 2019 में, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने 41 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी थी। इसके अलावा जनता दल (यूनाइटेड) ने 7, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 5 और कांग्रेस ने 4 सीटें जीती थीं। अरुणाचल प्रदेश पार्टी को 1 और बाकी 2 सीटें निर्दलीयों को मिलीं थी।