DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुगलसराय और फैजाबाद का नाम बदलने पर बोले राजभर, BJP पहले शहनवाज, नकवी और मोहसीन का नाम बदले

यूपी के मंत्री ओपी राजभर (फोटो: एएनआई)

यूपी में इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने और फैजाबाद का नाम अयोध्या किए जाने के फैसले के बाद से बीजेपी के विधायक भी शहरों का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं। इसमें सबसे पहला नाम सरधना से विधायक संगीत सोम का आता है जिन्होंने मुजफ्फरनगर का नाम लक्ष्मी नगर करने की मांग की है। वहीं आगरा नार्थ से बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर आगरा का नाम अग्रवन करने की मांग की है। इस पर यूपी के मंत्री ओपी राजभर ने कहा है कि बीजेपी को पहले अपने तीन नेताओं का नाम बदलना चाहिए।

 

 

एएनआई से बात करते हुए ओपी राजभर ने बीजेपी मुगलसराय और फैजाबाद का नाम बदला है क्योंकि इन जगहों का नाम मुगलों ने रखे थे। उन्होंने कहा कहा कि बीजेपी को पहले अपनी पार्टी के तीन मुस्लिम चेहरों राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन, केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और यूपी के मंत्री मोहसीन रजा का नाम बदलना चाहिए।

 

'मुजफ्फरनगर' के बाद 'आगरा' का नाम बदलने की मांग, ये हो सकता है नया नाम

राजभर ने कहा कि पिछड़े और पीड़ित जब भी अपनी आवाज उठाते तो यह सब ड्रामा होता है ताकि ध्यान भटका सके। उन्होंने कहा कि मुस्लिमों ने जो चीजें दी हैं वे किसी और ने नहीं दी हैं। क्या हम जीटी रोड फेंक दें? लाल किला किसने बनवाया? ताज महल किसने बनवाया?

योगी के विधायक संगीत सोम बोले- अभी तो कई शहरों के नाम बदलने हैं

गौरतलब है कि आगरा नार्थ से बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने सीएम योगी को लिखे पत्र में कहा है कि आगरा में बहुत सारे वन (जंगल) और अग्रवाल (महाराजा अग्रसेन के अनुयायी) हैं इसलिए शहर का नाम बदलकर 'अग्रवन' किया जाना चाहिए। 

विधायक ने कहा कि इस क्षेत्र को शुरुआत में अग्रवन के नाम से जाना जाता था और महाभारत में इसका उल्लेख भी मिलता है। लेकिन समय के साथ, शहर को अकबरबाद के रूप में नामित किया गया और बाद में यह 'आगरा' बन गया, जिसका कोई विशेष अर्थ नहीं है। उन्होंने कहा कि इसलिए इस शहर का नाम दोबारा से 'अग्रवन' किया जाना चाहिए।

 

बिहार में मुगलों से जुड़े शहरों के भी नाम बदलने चाहिए : गिरिराज

इससे पहले सरधना से भाजपा विधायक संगीत सोम ने कहा था कि मुजफ्फरनगर का नाम बदल कर लक्ष्मीनगर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुगलों ने शहरों के नाम बदल कर हिन्दुस्तान की सभ्यता, संस्कृति को नष्ट करने का काम किया, अब भाजपा सरकार इतिहास में दर्ज शहरों के पुराने नाम वापस कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP changed names of Mughalsarai and Faizabad But first change their 3 Muslim faces: UP Minister OP Rajbhar