BJP announces month long outreach programme on its Kashmir move Article 370 - कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले का महत्व बताने के लिए BJP चलाएगी अभियान DA Image
13 दिसंबर, 2019|3:14|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले का महत्व बताने के लिए BJP चलाएगी अभियान

kashmir

भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा ने लोगों को अनुच्छेद 370 और 35ए को समाप्त करने के केंद्र सरकार के निणय का 'महत्व बताने के लिए राष्ट्रव्यापी संपर्क अभियान की सोमवार को घोषणा की जो महीने भर तक चलेगा। केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान और गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पार्टी नेता, पदाधिकारी, मंत्री, सांसद 35 बड़े शहरों और 370 छोटे शहरों में जनसभाएं करेंगे। उन्होंने बताया कि वे देश के विभिन्न हिस्सों में अलग अलग क्षेत्रों की जान-मानी शख्सियतों से भी मुलाकात करेंगे।

इस अभियान के लिए कश्मीर घाटी में चार स्थानों समेत भूतपूर्व जम्मू-कश्मीर राज्य के नौ स्थानों का चयन किया गया है। यह अभियान एक से 30 सितंबर के बीच चलाया जाएगा। कश्मीर घाटी में कार्यक्रम के लिए चुने गए शहरों में, श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला और सोपोर शामिल हैं। प्रधान ने कहा कि अनुच्छेद 370 को रद्द करना 'ऐतिहासिक है और स्वतंत्र भारत के उन कुछ क्षणों में से एक है जिसने सभी राजनीतिक और विचारधार के लोगों को एकजुट किया है।

भाजपा नेताओं से प्रश्न किया गया कि जब लोगों ने बड़े पैमाने पर सरकार के फैसले का समर्थन किया है तो पार्टी को ऐसा कार्यक्रम शुरू करने की क्या जरूरत थी?, इस पर शेखावत ने कहा कि लोगों को घटनाक्रम के महत्व के बारे में बताने की आवश्यकता है।

प्रधान ने कहा कि संविधान के दो प्रावधानों को खत्म करने का फैसला पार्टी के लिए मात्र भावनात्मक नहीं था बल्कि यह कारण पर आधारित निर्णय है। अनुच्छेद 370 और 35ए जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देते थे। केंद्र की 85 से ज्यादा विकास योजनाएं समूचे क्षेत्र में लागू नहीं होती हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP announces month long outreach programme on its Kashmir move Article 370