DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BJP ने अटल बिहारी के भांजे सहित 5 सांसदों के टिकट काटे, नरेंद्र तोमर की सीट बदली

bjp jp nadda  photo by ani march 23  2019

भाजपा ने मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर शनिवार रात को अपने प्रत्याशियों की सूची घोषित कर दी हैं, जिनमें तीन महिलाएं शामिल हैं। इस सूची में भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की सीट बदलने के साथ-साथ अपने पांच मौजूदा सांसदों की टिकट काट दी है। भाजपा ने जिन 5 सांसदों के टिकट काटे हैं उनमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा (मुरैना), भिंड सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, शहडोल सांसद ज्ञान सिंह, उज्जैन सांसद प्रो. चिन्तामणि मालवीय एवं बैतूल से सांसद ज्योति धुर्वे शामिल हैं।

वहीं, पार्टी ने केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की सीट बदल दी है। वह ग्वालियर सीट से मौजूदा सांसद हैं, जबकि उन्हें मुरैना सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। इनके अलावा, भाजपा ने नौ सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों पर भरोसा जताते हुए उन्हें दोबारा उसी सीट से मैदान में उतारा है। इनमें जबलपुर से मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह, मण्डला से केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, खण्डवा से मध्यप्रदेश के पूर्व अध्यक्ष नन्दकुमार सिंह चौहान, दमोह से प्रहलाद पटेल, सतना से गणेश सिंह, रीवा से जनार्दन मिश्रा, सीधी से रीती पाठक, होशंगाबाद से उदय प्रताप सिंह, मन्दसौर से सुधीर गुप्ता शामिल हैं।

कांग्रेस ने जारी किए 38 नाम, भोपाल से दिग्विजय चुनावी मैदान में

वहीं, पार्टी ने भिण्ड से संध्या राय, शहडोल से हिमाद्रि सिंह, उज्जैन से अनिल फिरोजिया एवं बैतूल से दुर्गादास उइके को अपना प्रत्याशी बनाया है। जिन तीन महिलाओं को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है, उनमें हिमाद्रि सिंह, संध्या राय एवं रीती पाठक शामिल हैं। हिमाद्रि कुछ ही दिन पहले कांग्रेस छोडकर भाजपा में शामिल हुई हैं।

ज्ञात हो कि राज्य में लोकसभा की 29 सीटें हैं, जिसमें से अभी 26 पर भाजपा और तीन पर कांग्रेस का कब्जा है। पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने दो सीटें जीती थी, बाद में रतलाम संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी। मध्य प्रदेश में चार चरणों में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को मतदान होना है।

देश-दुनिया की हर खबर को पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप और रहें अपडेट। आम चुनाव से जुड़ी हर ख़बर के लिए क्लिक करें लोकसभा चुनाव 2019

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP announces 15 Lok Sabha candidates For Madhya Pradesh drops 5 parliamentarians