ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशCAA पर विदेशों में चल रहे फेक न्यूज से सरकार चिंतित, BJP भी रखेगी फॉरेन मीडिया में पक्ष

CAA पर विदेशों में चल रहे फेक न्यूज से सरकार चिंतित, BJP भी रखेगी फॉरेन मीडिया में पक्ष

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस कानून को लेकर विदेशी मीडिया में झूठी और भ्रामक खबरें छापी जा रही हैं। विदेशी मीडिया में नागरिकता कानून को लेकर आ रही खबरों पर अब...

CAA पर विदेशों में चल रहे फेक न्यूज से सरकार चिंतित, BJP भी रखेगी फॉरेन मीडिया में पक्ष
एजेंसी,नई दिल्लीThu, 02 Jan 2020 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस कानून को लेकर विदेशी मीडिया में झूठी और भ्रामक खबरें छापी जा रही हैं। विदेशी मीडिया में नागरिकता कानून को लेकर आ रही खबरों पर अब सरकार और सत्तरूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) दोनों सक्रिय हो गई हैं। इस मामले का संज्ञान लेते हुए पीएमओ की ओर से विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया जा चुका है।

प्रधानमंत्री कायार्लय की ओर से दिए गए निर्देश में कहा गया है कि विदेशों में स्थित भारतीय दूतावास और वाणिज्य दूतावास उस देश के मीडिया संस्थानों से संपर्क साधे और इस कानून के संबंध में उन्हें भारत सरकार के विचार से अवगत कराए। इस मुहिम की जिम्मेदारी खुद विदेश मंत्री एस जयशंकर संभाल रहे हैं और वही इसकी बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- पीएम बोले- नारे लगाने ही हैं तो पाकिस्तान के खिलाफ लगाओ

इधर, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी विदेशी मीडिया में छवि सुधारने और सरकार के विचारों को उन तक पहुंचाने के लिए प्रवक्ताओं की एक कमेटी गठित की है। प्रवक्ताओं की यह कमेटी विदेशी मीडिया प्रतिनिधियों से बात करेगी और भारत सरकार का पक्ष रखेगी। इस कमेटी का नेतृत्व सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कर रहे हैं। कमेटी में जीवीएल नरसिम्हा राव और सुधांशु त्रिवेदी को रखा गया है।

मंत्री जावड़ेकर के मुताबिक, वह जल्द ही विदेशी मीडियाकर्मियों से मिलेंगे और सरकार का पक्ष रखेंगे। सूचना प्रसारण मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुश्किल ये है कि विदेशी मीडिया एकतरफा खबर छाप रही है। ये सरकार से न तो संपर्क साधते हैं और न ही उनका पक्ष छापते हैं। ऐेसे में भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है, जिसको दूर किया जाना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- CAA के खिलाफ केरल विधानसभा के प्रस्ताव को गवर्नर ने बताया असंवैधानिक

गौरलतब है कि नागरिकता कानून बनने के बाद से ही विदेशी मीडिया इस खबर को प्रमुखता से दिखा और छाप रही है। सरकार के पास उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इस्लामी देशों में इस खबर को प्रमुखता से गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। अमेरिका और ब्रिटेन के कुछ मीडिया संस्थानों में भी इस खबर को गलत तरीके से छापा और दिखाया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, सीरिया, तुर्की और पाकिस्तान के जरिए सोशल मीडिया पर गलत सूचनाएं दी जा रही हैं जो, विदेशी मीडिया संस्थानों के खबरों का आधार बन रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें