DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार लोकसभा चुनाव: NDA मारेगा बाजी या महागठबंधन का चलेगा जादू, आज होगा फैसला

bihar lok sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए आज वोटों की गिनती हो रही है। इसी क्रम में बिहार की 40 लोकसभा सीटों के भी नतीजे सामने आएंगे और इससे यह साबित हो जाएगा कि बिहार में मोदी-नीतीश के चेहरे ने कमाल किया है या फिर तेजस्वी के नेतृत्व में महागठबंधन का जादू चला। जिस तरह से बिहार के सियासी घमासान पर सबकी नजरें थीं, ठीक वैसे ही इसके परिणाम पर भी सबकी निगाहें होंगी। बिहार में इस बार कई केंद्रीय मंत्रियों समेत विपक्षी नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, अश्विनी कुमार चौबे समेत कई और उम्मीदवारों पर सबकी नजरें हैं जैसे कन्हैया कुमार, मीसा भारती, रघुवंश प्रसाद सिंह जिनकी किस्मत का फैसला होना है। आज बिहार के बेगूसराय सीट पर भी सबकी नजरें होंगी, क्योंकि इस सीट के चुनावी दंगल ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा था। बिहार की 40 सीटों पर पिछली बार बीजेपी का करिश्मा दिखा था, जबकि पिछली बार नीतीश कुमार की जदयू अलग थी। मगर इस बार बिहार में महागठबंधन के सामने मोदी और नीतीश की जोड़ी है, इसलिए अब देखना होगा कि बिहार के नतीजे कैसे आते हैं और यह केंद्र की सत्ता के लिहाज से कितना मैटर करता है। बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों के नतीजों के लिए पढ़ें हर अपडेट।

2014 के नतीजे

2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 23 सीटें हासिल हुई थी। वहीं राजद को महज 4 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। नीतीश कुमार की पार्टी जदयू जो एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ी थी, वह 2 सीटें ही हासिल कर पाई थी। इस चुनाव में कांग्रेस दो सीट जीत पाई थी और लोजपा 6 सीट। 

2014 में वोट फीसदी

कांग्रेस- 8.42
बीजेपी- 29.38
राजद-20.13
जदयू- 15.78
लोजपा- 6.4

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage