DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  Bihar exit poll 2019: एनडीए को 33 और यूपीए को 7 सीट का अनुमान- सी वोटर
देश

Bihar exit poll 2019: एनडीए को 33 और यूपीए को 7 सीट का अनुमान- सी वोटर

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Gunateet
Sun, 19 May 2019 09:29 PM
Bihar exit poll 2019: एनडीए को 33 और यूपीए को 7 सीट का अनुमान- सी वोटर

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने में अभी कुछ दिन शेष हैं। मगर आज आए एग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा को बिहार में काफी सीटें मिल रही हैं। एबीपी के एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में भाजपा इस बार 34 सीटें जीत सकती है। वहीं कांग्रेस को मात्र 6 सीटों से संतोष करना हो सकता है। इस बार लोकसभा चुनाव में बिहार मीडिया की सुर्खियों में काफी छाया रहा। खासतौर तौर पर बेगूसराय सीट पर कन्हैया की उम्मीदवारी को लेकर। बिहार में इस बार बीजेपी नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी। जहां पिछले चुनाव में दोनों के रास्ते अलग थे। इसलिए बीजेपी को बिहार से पिछले चुनाव की तुलना में ज्यादा सीटों की उम्मीद होगी। वहीं, 2014 लोकसभा चुनाव के मुकाबले बिहार में इस बार महागठबंधन ज्यादा मजबूत नजर आया। बिहार में बीजेपी के साथ जहां जदयू और लोजपा है, वहीं कांग्रेस के साथ राजद, हम, वीआईपी और रालोसपा है। इस बार बिहार में बीजेपी के साथ रालोसपा नहीं है, क्योंकि सीटों के बंटवारे को लेकर रालोसपा एनडीए से अलग हो गई थी। बिहार में चुनाव प्रचार काफी जोर-शोर से हुआ। अब देखना होगा कि 23 मई को नतीजे जब आएंगे तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी। 

2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 23 सीटें हासिल हुई थी। वहीं राजद को महज 4 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। नीतीश कुमार की पार्टी जदयू जो एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ी थी, वह 2 सीटें ही हासिल कर पाई थी। इस चुनाव में कांग्रेस दो सीट जीत पाई थी और लोजपा 6 सीट। इस बार भी बीजेपी को ज्यादा सीटों की उम्मीद होगी। 

चैनल/एजेंसी                                         बीजेपी+     महागठबंधन+     अन्य

टाइम्स नाउ-वीएमआर                                  30                  10
इंडिया टुडे-एक्सिस                                  38-40                 0-2
सीएनएन आईबीएन-आईपीएसओएस         34-36             04-06
एबीपी-एसी नीलसन                                      34                  06
रिपब्लिक टीवी- सी वोटर                                33                  07 
न्यूज24- चाणक्य                                          32                  08  
इंडिया टीवी- सीएनएक्स                                  32                  07               01

इन कारणों से बिहार का चुनाव रहा चर्चा में:

कन्हैया कुमार बनाम गिरिराज सिंह: जेएनयू में छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष रह चुके कन्हैया कुमार की बेगूसराय सीट से उम्मीदवारी ने लोकसभा चुनाव में खूब चर्चा बटोरी। बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह और सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार के बीच मुकाबला काफी दिलचस्प रहा। हालांकि, यहां से राजद के तनवीर हसन ने भी मजबूत दावेदारी पेश की। इस कारण कन्हैया बनाम गिरिराज सिंह की वजह से बिहार का चुनाव काफी चर्चा में रहा। 

शत्रुघ्न सिन्हा बनाम रविशंकर प्रसाद: पटना साहिब से इस बार भी शत्रुघ्न सिन्हा चुनावी मैदान में उतरे, मगर पार्टी और निशान अलग था। बीजेपी का दामन छोड़ कांग्रेस का हाथ थामने वाले शत्रुघ्न सिन्हा की पटना साहिब से उम्मीदवारी और उनके खिलाफ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की उम्मीदवारी ने मुकाबले को और भी रोमांचक बना दिया।

लालू की गैरमौजूदगी में पहली बार चुनाव: इस बार का लोकसभा चुनाव राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की गैरमौजूदगी में लड़ा गया। इस बार राजद की कमान लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे और सूबे के पूर्व उपमुख्यमंत्री रह चुके तेजस्वी यादव के हाथ में थी। यूं कहा जाए तो पूरे चुनाव प्रचार में बिहार में तेजस्वी यादव ही महागठबंधन का चेहरा नजर आए। इस बार सबकी नजरें इस बात पर टिकी हैं कि पहली बार लालू प्रसाद यादव की गैरमौजूदगी में राजद कैसा प्रदर्शऩ कर पाती है।

(डिसक्लेमर: एग्जिट पोल के नतीजे गलत भी हो सकते हैं।)

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें