ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशओडिशा में कोरोना वायरस रोकने के लिए भुवनेश्वर, कटक और भद्रक 48 घंटे के लिए पूरी तरह से बंद

ओडिशा में कोरोना वायरस रोकने के लिए भुवनेश्वर, कटक और भद्रक 48 घंटे के लिए पूरी तरह से बंद

कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए ओडिशा सरकार ने शुक्रवार रात आठ बजे से अगले 48 घंटे तक भुवनेश्वर, कटक और भद्रक शहर को पूरी तरह से बंद रखने की घोषणा की है। इन तीनों जगहों पर कर्फ्यू...

ओडिशा में कोरोना वायरस रोकने के लिए भुवनेश्वर, कटक और भद्रक 48 घंटे के लिए पूरी तरह से बंद
एजेंसी,भुवनेश्वरFri, 03 Apr 2020 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए ओडिशा सरकार ने शुक्रवार रात आठ बजे से अगले 48 घंटे तक भुवनेश्वर, कटक और भद्रक शहर को पूरी तरह से बंद रखने की घोषणा की है। इन तीनों जगहों पर कर्फ्यू जैसी स्थिति रहेगी। राज्य के शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। हालांकि, राज्य के अन्य हिस्सों में लॉकडाउन ही रहेगा, जिस दौरान लोगों के लिये किराने की दुकानें खुली रहेंगी तथा सब्जियां और दूध भी उपलब्ध रहेगा। इस बीच, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मकान मालिकों से अपील की है कि वे गरीबों के प्रति करूणा दिखाएं और कम से कम तीन महीने तक मकान किराया टाल दें। 

उन्होंने कहा कि इस सहृदयता से यह प्रदर्शित होगा कि ओडिशा के लोग ऐसे समय में एक दूसरे का ध्यान रखते हैं जब समूचे देश में लॉकडाउन है। मुख्य सचिव ए.के. त्रिपाठी ने 48 घंटे के बंद के बारे में कहा कि इस दौरान भुवनेश्वर, कटक और भद्रक में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी नहीं खुलेंगी। उन्होंने कहा कि केवल दवा की कुछ दुकानें ही खुली रहेंगी और कौन सी दवा दुकान खुली रहेंगी, इस बारे में स्थानीय प्रशासन फैसला लेगा।

एक अधिकारी ने बताया कि एम्बुलेंस, पुलिस, दूरसंचार, मीडिया, पानी और बिजली आपूर्ति, स्वच्छता और दमकल विभाग के अलावा कोविड-19 से जुड़ी सेवाओं में लगे लोगों को इस पूर्ण बंद से बाहर रखा गया है। ओडिशा में कोविड-19 के अभी तक नौ मामले सामने आए हैं। अधिकारी ने बताया कि सभी अस्पतालों में ओपीडी बंद रहेंगे, सिर्फ आपात सेवा काम करेगी। त्रिपाठी ने कहा कि 48 घंटे के बंद की घोषणा कोविड-19 के समुदाय स्तर पर प्रसार को रोकने के लिहाज से की गई है।

यह भी पढ़ें- कोरोना: विदेश से आए 960 तबलीगी जमातियों के खिलाफ FIR के आदेश

उन्होंने कहा कि यह फैसला लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए लिया गया है। मुख्य सचिव ने पहले कहा था कि सिर्फ भुवनेश्वर और भद्रक जिला मुख्यालय शहर शुक्रवार रात आठ बजे से रविवार रात आठ बजे तक पूरी तरह से बंद रहेंगे, लेकिन कुछ देर बाद उन्होंने इसमें कटक को भी जोड़ लिया। इस बीच, जाजपुर जिले में पुलिस ने कोरोना वायरस के संबंध में फर्जी खबरें साझा करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें