ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभीमा कोरेगांव हिंसा: पुणे पुलिस ने एक्टिविस्ट गौतम नवलखा को ट्रांजिट रिमांड पर लिया

भीमा कोरेगांव हिंसा: पुणे पुलिस ने एक्टिविस्ट गौतम नवलखा को ट्रांजिट रिमांड पर लिया

पुणे पुलिस ने माओवादियों से जुड़ाव के संदेह में देश भर में नामी कार्यकर्ताओं के आवास पर आज तलाशी ली। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पिछले साल पुणे में एक कार्यक्रम के बाद महाराष्ट्र के कोरेगांव...

भीमा कोरेगांव हिंसा: पुणे पुलिस ने एक्टिविस्ट गौतम नवलखा को ट्रांजिट रिमांड पर लिया
पुणे, एजेंसी।Tue, 28 Aug 2018 03:51 PM
ऐप पर पढ़ें

पुणे पुलिस ने माओवादियों से जुड़ाव के संदेह में देश भर में नामी कार्यकर्ताओं के आवास पर आज तलाशी ली। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पिछले साल पुणे में एक कार्यक्रम के बाद महाराष्ट्र के कोरेगांव भीमा गांव में हुई हिंसा की जांच के तहत छापे मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि हैदराबाद में वामपंथी कार्यकर्ता और कवि वरवर राव, मुंबई में कार्यकर्ता वेरनोन गोन्जाल्विस और अरूण फरेरा, छत्तीसगढ़ में ट्रेड यूनियन कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज और दिल्ली में रहने वाले सिविल लिबर्टीज के कार्यकर्ता गौतम नवलखा के घरों की तलाशी ली गयी। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पुणे पुलिस ने गौतम नवलखा को 30 अगस्त तक ट्रांजिट रिमांड पर लिया है।

 

मोदी हत्या साजिश: माओवादी विचारधारा वाले पी वरवर राव गिरफ्तार

न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा के अनुसार वर्ष 1818 में हुई कोरेगांव भीमा लड़ाई के 200 साल होने पर पिछले साल 31 दिसंबर को एल्गार परिषद घटनाक्रम के सिलसिले में जून में गिरफ्तार पांच लोगों में से एक के घर पर पुलिस की तलाशी के दौरान जब्त पत्र में राव का नाम आया था। घटना के बाद विश्रामबाग थाने में दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, कार्यक्रम में कथित तौर पर ''भड़काऊ टिप्पणी करने के बाद जिले के कोरेगांव भीमा गांव में हिंसा हुयी थी। इसके बाद माओवादियों से जुड़ाव के आरोप में जून में पांच लोगों की गिरफ्तारी हुयी थी। 
         
जून में एक साथ छापे के बाद दलित कार्यकर्ता सुधीर धावले को मुंबई में उनके घर से गिरफ्तार किया गया जबकि वकील सुरेंद्र गाडलिंग, कार्यकर्ता महेश राऊत और शोमा सेन को नागपुर से और रोना विल्सन को दिल्ली में मुनीरका में उनके फ्लैट से गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किये गए पांचों लोगों और उनके साथ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े लोगों के घरों पर छानबीन की गयी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें