ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशइंडिया की जगह भारत, देवता की तस्वीर; नेशनल मेडिकल कमीशन के नए लोगो पर विवाद 

इंडिया की जगह भारत, देवता की तस्वीर; नेशनल मेडिकल कमीशन के नए लोगो पर विवाद 

एनएमसी के कार्यवाहक अध्यक्ष बीएन गंगाधर ने कहा, “यहां सनसनीखेज बनाने के लिए कुछ भी नहीं है, क्योंकि कुछ भी महत्वपूर्ण बदलाव नहीं किया गया है। धन्वंतरि की तस्वीर पहले से ही लोगो में थी।''

इंडिया की जगह भारत, देवता की तस्वीर; नेशनल मेडिकल कमीशन के नए लोगो पर विवाद 
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 01 Dec 2023 06:43 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने अपने आधिकारिक लोगो को बदल दिया है। इसमें अब 'इंडिया' की जगह 'भारत' लिखा गया है। साथ ही आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की एक रंगीन फोटो भी जोड़ दी गई है। एनएमसी के इस कदम की आलोचना भी होने लगी है। आरोप लग रहे हैं कि देश के शीर्ष चिकित्सा नियामक ने लायन कैपिटल को छोड़ दिया है, जिसे कभी आयोग के लिए एक प्रतिनिधि तस्वीर के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि, एनएमसी ने अपने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि धन्वंतरि का एक काला और सफेद रेखाचित्र पहले से ही उसके पुराने लोगो का हिस्सा था।

एनएमसी के कार्यवाहक अध्यक्ष बीएन गंगाधर ने कहा, “यहां सनसनीखेज बनाने के लिए कुछ भी नहीं है, क्योंकि कुछ भी महत्वपूर्ण बदलाव नहीं किया गया है। धन्वंतरि की तस्वीर पहले से ही लोगो में थी। वह तस्वीर ब्लैक एंड व्हाइट थी, अब इसे कलर कर दिया गया है। सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया है।'' उन्होंने कहा कि जब एनएमसी का गठन हुआ तभी से लोगो में धन्वंतरि की तस्वीर का इस्तेमाल किया जाता है। अपोलो किसी दूसरे देश में उपचार के देवता हैं वैसे ही धन्वंतरि भारत में स्वास्थ्य और उपचार के देवता हैं।

उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि इंडिया का नाम बदलकर भारत कर दिया गया है। उन्होंने कहा, “इंडिया की जगह भारत नाम जोड़ा गया है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि देश ने ऐसा किया है। ऐसा करने के पीछे कोई अन्य कारण नहीं है।''

लेकिन इसको लेकर विवाद हो रहा है। हेपेटोलॉजिस्ट सिरिएक एबी फिलिप्स ने लिखा,"भारत के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग शीर्ष वैज्ञानिक निकाय है, जो चिकित्सा शिक्षा और चिकित्सा पेशेवरों को नियंत्रित करता है। उसने चुपचाप अपने लोगो से अशोक स्तंभ को हटा दिया। इसके स्थान पर छद्म वैज्ञानिक आयुर्वेद के अवतार हिंदू भगवान धन्वंतरि की तस्वीर लगा दी है।"

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की थी कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का नाम बदलकर 'आरोग्यम परमं धनम्' टैगलाइन के साथ आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर दिया गया है। इससे विवाद भी खड़ा हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें