DA Image
26 फरवरी, 2020|12:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत होटल्स ग्रुप पर छापेमारी में आयकर विभाग को मिली 1000 करोड़ की विदेशी संपत्ति

jyotsna suri

ललित होटल चेन चलाने वाले भारत होटल्स समूह पर छापेमारी में आयकर विभाग को विदेशों में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित संपत्ति और भारी मात्रा में कालेधन का पता चला है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शुक्रवार बयान में कहा कि समूह की विदेशी संपत्तियों में ब्रिटेन के होटल में निवेश, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात में अचल संपत्तियां और विदेशी बैंकों में नकद जमा शामिल हैं। 

विभाग ने छापेमारी के बाद जारी बयान में किसी का नाम नहीं लिया है, लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि यह भारत होटल्स समूह का मामला है। समूह की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक ज्योत्सना सूरी हैं। आईटी विभाग ने समूह की, सूरी और अन्य के दिल्ली और आसपास के 13 परिसरों पर 19 जनवरी को छापेमारी शुरू की थी। 

उनके करीबी सहयोगी जयंत नंदा के ठिकानों पर भी इनकम टैक्स के छापे चल रहे हैं। न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, आयकर अधिकारियों ने बताया तलाशी रविवार को शुरू हुई। उन्होंने कहा कि भारत होटल्स की सीएमडी ज्योत्सना सूरी और कार्गो मोटर्स के प्रमोटरों से संबंधित आठ परिसरों की तलाशी ली गई थी। 

जयंत नंदा कार्गो मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, जो देश में टाटा मोटर्स के कमर्शियल वाहनों के सबसे बड़े डीलर हैं। ज्योत्सना सूरी ने साल 2006 में अपने पति ललित सूरी की मौत के बाद ललित होटल चेन की कमान संभाली है। अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने हॉस्पिटैलिटी समूह द्वारा 35 करोड़ रुपये की घरेलू कर चोरी का पता लगाया है। इसमें ब्लैक मनी एक्ट, 2015 के तहत व आयकर अधिनियम, 1961 के तहत कार्रवाई हो सकती है।

शुक्रवार को जारी बयान में आईटी विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने 24.93 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है, जिसमें नकदी में 71.5 लाख रुपये, 23 करोड़ रुपये के गहने और 1.2 करोड़ रुपये की महंगी घड़ियां शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि यह कार्रवाई केंद्र सरकार के काले धन के खिलाफ मिशन के तहत की गई है, जिसमें खास तौर पर विदेशी संपत्ति शामिल है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bharat Hotels Group raided income tax department got 1000 crore foreign assets