ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशट्रायल से लेकर मंजूरी तक, तारीखों में जानें कैसे सालभर चर्चा में बनी रहा स्वदेशी टीका कोवैक्सीन

ट्रायल से लेकर मंजूरी तक, तारीखों में जानें कैसे सालभर चर्चा में बनी रहा स्वदेशी टीका कोवैक्सीन

भारतीय विज्ञान अनुसंधान परिषद के सहयोग से भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया कोवैक्सीन नामक स्वदेशी कोरोना टीका शुरुआत से ही चर्चा का विषय बना रहा। इस टीके को जल्द तैयार करने के संबंध में कुछ सरकारी...

Covaxin (File Pic)
1/ 2Covaxin (File Pic)
2/ 2
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीMon, 04 Jan 2021 08:58 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय विज्ञान अनुसंधान परिषद के सहयोग से भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया कोवैक्सीन नामक स्वदेशी कोरोना टीका शुरुआत से ही चर्चा का विषय बना रहा। इस टीके को जल्द तैयार करने के संबंध में कुछ सरकारी पत्र भी सामने आए थे। टाइमलाइन से समझिए कि स्वदेसी वैक्सीन को मंजूरी मिलने से पहले अब तक क्या-क्या हुआ था। पेश है घरेलू टीके के चर्चा में आने से जुड़ी कुछ खास घटनाएं।

30 जून: डीजीसीआई ने कोवैक्सीन के नैदानिक परीक्षण की अनुमति दी, वैक्सीन निर्माण के इस चरण में बड़ी संख्या में इंसानों पर परीक्षण किया जाता है। यह अनुमति पाने वाली यह भारत की पहली घरेलु वैक्सीन उम्मीदवार बन गई थी।

03 जुलाई: आईसीएमआर के एक लीक पत्र में कहा गया कि वह 15 अगस्त को वैक्सीन लॉन्च करने की परिकल्पना करता है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने प्रश्न उठाए थे। उसी दिन, भारत बायोटेक ने घोषणा की थी कि अगर उसके परीक्षण सफल रहे तो वह 30 करोड़ खुराकों का उत्पादन करेगी।

04 जुलाई: आईसीएमआर ने स्वदेशी वैक्सीन के संबंध में कहा कि संभावित कोरोना वायरस वैक्सीन का तेजी से विकास करने का निर्णय अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है।

23 अक्तूबर: भारत बायोटेक ने कहा कि उनके बनाए जा रहे टीके की खुराकें खरीदने को लेकर दस से अधिक देशों ने रुचि दिखाई है। साथ ही यह बताया कि टीका उम्मीदवार अपने परीक्षण के पहले व दूसरे चरण में सुरक्षित पाया गया।

01 नवंबर: भारत बायोटेक ने कहा कि वह साल 2021 की दूसरी तिमाही में वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

16 नवंबर: भारत बायोटेक ने घोषणा की कि स्वदेशी टीका परीक्षण के तीसरे व सबसे अहम चरण में प्रवेश करने वाला है।

20 नवंबर: स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक ने घोषणा की कि उसने ब्राजील से वैक्सीन और उसकी संभावित प्रौद्योगिकी-हस्तांतरण साझेदारी की है।

07 दिसंबर: अपने बनाए कोवैक्सीन नामक टीका के आपातकालीन उपयोग के लिए कंपनी ने भारतीय नियामक से आवेदन किया।

22 दिसंबर: अमेरिका की ड्रग निर्माता कंपनी ऑकोजन ने घोषणा की कि उसने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन का निर्माण अमेरिकी बाजार के लिए करने की साझेदारी की है।

3 जनवरी: भारत सरकार द्वारा गठित एक्सपर्ट कमिटी ने देसी भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल को लेकर हरी झंडी दे दी। 

4 जनवरी: इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। इसके साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड को भी मंजूरी दे दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें