ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनेतन्याहू बोले- आज की दुनिया में ताकतवर होना बहुत जरूरी, कमजोर का बचा रहना मुश्किल

नेतन्याहू बोले- आज की दुनिया में ताकतवर होना बहुत जरूरी, कमजोर का बचा रहना मुश्किल

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि एक मजबूत राष्ट्र बनने के लिए आर्थिक, सैन्य, सांस्कृतिक व राजनीतिक ताकत हासिल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मजबूत देशों से ही गठजोड़...

नेतन्याहू बोले- आज की दुनिया में ताकतवर होना बहुत जरूरी, कमजोर का बचा रहना मुश्किल
नई दिल्ली। विशेष संवाददाताWed, 17 Jan 2018 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि एक मजबूत राष्ट्र बनने के लिए आर्थिक, सैन्य, सांस्कृतिक व राजनीतिक ताकत हासिल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मजबूत देशों से ही गठजोड़ बनाया जाता है। उन्होंने कहा कि कमजोर देश सुरक्षित नहीं हो सकता। आप शांति में रह सकते हैं जब आप खुद मजबूत हों। उन्होंने कहा कि मैं ‘सॉफ्ट पावर’ को पसंद करता हूं। लेकिन मजबूत पावर हमेशा बेहतर होता है। नेतन्याहू दिल्ली में तीसरे रायसीना सवांद का उद्घाटन कर रहे थे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद थे। यह आयोजन विदेश मंत्रालय और ओआरएफ ने संयुक्त रूप से किया है।

सांस्कृतिक जड़ों से जुड़ा रहना ताकत
नेतन्याहू ने कहा कि हमसे पूछा जाता है कि छोटा देश होने के बावजूद आप इतना आगे कैसे हैं। हम कहते हैं कि हम विशेष लोग हैं, जो लगातार अपनी सांस्कृतिक जड़ों को तलाशते रहते हैं और उससे जुड़े रहते हैं।

जटिलता कम करने के लिए मोदी को सराहा
नेतन्याहू ने कहा कि मैं इस बात से आश्चर्यचकित हूं कि पिछले तीन साल में कारोबार सुगमता के की रैंकिंग में भारत ने 42 स्थानों का सुधार किया है। उन्होंने मोदी सरकार द्वारा लालफीताशाही और प्राशसनिक जटिलताओं को कम करने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की।

मजबूती का मंत्र
इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्थिक वृद्धि मुक्त बाजार में ही संभव है। जिसमें नए विचारों को भी पर्याप्त महत्व दिया जाए। आर्थिक वृद्धि को रेखांकित करते हुए कहा कि कमजोर टिक नहीं सकता, मजबूत ही टिकेगा। आप मजबूत के साथ ही गठजोड़ बनाते हैं। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए राष्ट्र की सैन्य मजबूती जरूरी होती है। सैन्य ताकत के लिए अधिक धन की जरूरत होती है और यह राशि मजबूत अर्थव्यवस्था से आती है। नेतन्याहू ने कहा कि लोकतांत्रिक देशों के बीच गठजोड़ अहम होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें