ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबस से उतरा, इडली-रवा खाया; बेंगलुरु धमाके में AI तकनीक के जरिए पुलिस निकाल रही सुराग

बस से उतरा, इडली-रवा खाया; बेंगलुरु धमाके में AI तकनीक के जरिए पुलिस निकाल रही सुराग

Bengaluru Rameswaram Cafe Blast: अधिकारी के मुताबिक, सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि आरोपी संदिग्ध रेस्टोरेंट के करीबी बस स्टैंड पर बस से उतरा और पैदल ही चलकर रामेश्वरम कैफे में पहुंचा।

बस से उतरा, इडली-रवा खाया; बेंगलुरु धमाके में AI तकनीक के जरिए पुलिस निकाल रही सुराग
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,बेंगलुरुSat, 02 Mar 2024 12:28 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के मशहूर भोजनालय रामेश्वरम कैफे में हुए धमाके की जांच कर रही पुलिस टीम ने आरोपियों की पहचान के लिए नई तकनीक का सहारा लिया है। जांच टीम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक की मदद से धमाके के आरोपियों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।

इस बीच, राज्य के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से कहा है कि धमाके के संदिग्ध आरोपी की पहचान कर ली गई है। बकौल शिवकुमार, उसके चेहरे को सीसीटीवी कैमरों द्वारा कैद कर लिया गया है और उन्हें ट्रैक करने के लिए चेहरे की पहचान प्रणाली यानी फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का उपयोग करके मिलान किया जा रहा है।

एक पुलिस अधिकारी के हवाले से TOI ने लिखा है कि प्राथमिक जांच से खुलासा हुआ है कि संदिग्ध की उम्र 25 से 30 साल के बीच है। अधिकारी के मुताबिक, सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि आरोपी संदिग्ध रेस्टोरेंट के करीबी बस स्टैंड पर बस से उतरा और पैदल ही चलकर रामेश्वरम कैफे में पहुंचा। इस दौरान वह चेहरे पर मास्क लगाए हुए था।

होटल में पहुंचने के बाद संदिग्ध ने नकद भुगतान किया और काउंटर से इडली-रवा के लिए टोकन लिया। इडली-रवा खाने के बाद उसने एक डस्टबिन के पास बैग छोड़ दिया और वहां से फरार हो गया। पुलिस अधिकारी के मुताबिक उसने सिर्फ सात मिनट ही वहां बिताए। संदिग्ध के वहां से निकलने के करीब एक घंटे बाद टाइमर का इस्तेमाल कर उस बम को उड़ा दिया गया।

संदिग्ध की धर-पकड़ के लिए आठ टीमें बनाई गई हैं। उप मुख्यमंत्री शिवकुमार ने कहा है कि एक-दो दिनों में आरोपी की धर-पकड़ हो सकती है। उप मुख्यमंत्री शिवकुमार ने गृह मंत्री जी परमेश्वर के साथ घायलों को नजदीकी अस्पताल जाकर भी देखा। इस हमले में 10 लोग घायल हुए हैं, जिनका एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा है।

रामेश्वरम कैफे ने एक बयान में कहा, ‘‘ हम अपनी ब्रुकफ़ील्ड शाखा में हुई इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से बहुत दुखी हैं। हम प्रशासन और अधिकारियों के साथ उनकी जांच में सहयोग कर रहे हैं। ’’ कैफे की सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक दिव्या राघवेंद्र राव ने कहा, ‘‘ हमारी संवेदनाएं घायलों और उनके परिवारों के साथ हैं, तथा हम उन्हें सभी प्रकार की सहायता और देखभाल की पेशकश कर रहे हैं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। ’’

बेंगलुरु के एक लोकप्रिय रेस्तरां में शुक्रवार को कम तीव्रता का बम विस्फोट होने से कम से कम दस लोग घायल हो गए। पुलिस ने मामले में कड़े यूएपीए प्रावधान लागू किए। पुलिस को संदेह है कि बैग के अंदर टाइमर लगे संवर्धित विस्फोटक उपकरण (आईईडी) में विस्फोट हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें