ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपीएम बनने से पहले ही कश्मीर से कई वादे कर आए थे नरेंद्र मोदी, अब हुए पूरे; देंगे सौगात

पीएम बनने से पहले ही कश्मीर से कई वादे कर आए थे नरेंद्र मोदी, अब हुए पूरे; देंगे सौगात

प्रधानमंत्री बनने से पहले ही नरेंद्र मोदी 2013 में कश्मीर के युवाओं से कुछ वादे कर आए थे। अब पीएम मोदी उन वादों को पूरा करने जा रहे हैं। मंगलवार को पीएम मोदी जम्मू पहुंच रहे हैं।

पीएम बनने से पहले ही कश्मीर से कई वादे कर आए थे नरेंद्र मोदी, अब हुए पूरे; देंगे सौगात
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,जम्मूTue, 20 Feb 2024 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू-कश्मीर को कई सौगात देने जा रहे हैं। वह जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके आलावा पीएम मोदी 209 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने से पहले ही कश्मीर से कुछ वादे कर आए थे जिनके पूरा होने का समय आ गया है। पीएम मोदी आईआईएम जम्मू और AIIMS जम्मू का भी उद्घाटन करने जा रहे हैं। साल 2013 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में ललकार रैली के दौरान कहा था कि क्या यहां के युवाओं को IIT और AIIMS नहीं चाहिए? क्या यहां के नौजवान पढ़ लिखकर हिंदुस्तान में अपना नाम रोशन नहीं कर सकते? लेकिन  शैक्षिक संस्थाओं का विकास करने में ना तो जम्मू कश्मीर की सरकार को भरोसा है और ना ही दिल्ली सरकार को विश्वास है। 

10 साल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर को AIIMS और IIM का तोहफा देने जा रहे हैं। बता दें कि दिसंबर 2013 में प्रधानमंत्री बनने से पहले पीएम मोदी जम्मू में ललकार रैली को संबोधित करने पहुंचे थे। तभी उन्होंने तत्कालीन यूपीए सरकार पर हमला बोला था और जम्मू-कश्मीर के युवाओं को सपना दिखाकर आए थे। अब पीएम मोदी अपने वादों को धरातल पर उतार रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी आईआईटी जम्मू के एक परिसर और हॉस्टस बिल्डिंग का भी उद्घाटन करेंगे। 

124 प्रोजेक्ट का शिलान्यास
पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में 124 परियोजनाओं का शिलान्यास करने जा रहे हैं। इसमें 62 सड़क परियोजनाएं, 42 पुल, नौ जगहों पर प्रवासियों के लिए फ्लैट, ट्रांसपोर्ट नगर का सुधार, डेटा संटर, आपदा रिकवरी केंद्र, औद्योगिक स्टेट शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुल 85 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसमें कश्मीरी प्रवासियों के लिए फ्लैट, चार डिग्री कॉलेज, कठुआ में ड्रग परीक्षण प्रयोगशाला, ग्रिड स्टेशन, तीन पुल, 12 सड़क परियोजनाएं, नरवाल फल मंडी शामिल हैं।

कश्मीर की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर घाटी की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का भी आंशिक उद्घाटन करने वाले हैं। यह ट्रेन सेवा संगलदान से बारामुला के बीच चलेगी। फिलहाल 48 किलोमीटर की रेल लाइन का उद्घाटन किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी सांबा जिले के विजयपुर में एम्स, रियासी के सबसे ऊंचे पुल, शाहपुर कंडी परियोजना और देविका कायाकल्प परियोजना का उद्घाटन करेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें