DA Image
4 मार्च, 2021|6:38|IST

अगली स्टोरी

मोदी से पहले कई सेलिब्रिटीज के साथ शो कर चुके हैं बेयर ग्रिल्स, पढ़ें इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

prime minister narendra modi to features on man vs wild

बेयर ग्रिल्स ने अपनी पहचान बनाने में बहुत मेहनत की। एक ऐसा व्यक्ति जिसने जंगल, पहाड़, रेगिस्तान और समंदर सब कुछ नाप दिया। बेयर की पहचान एक ऐसी व्यक्ति के रूप है जो कीड़े-मकोड़े, सांप और न जाने क्या-क्या खा जाता है। जो हर तरह के माहौल में रह लेता है। इस पहचान ने बेयर को दुनिया के मानचित्र पर मशहूर बना दिया।

बेयर का मोस्ट पॉपुलर शो ‘Man vs Wild’ के बारे में हर कोई जानता है। उनकी प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बराक ओबामा और कई मशहूर हॉलीवुड स्टार्स उनके इस शो का हिस्सा रह चुके हैं। अब बेयर के इस चर्चित पर शॉ पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नजर आएंगे।आइए शो को देखने से पहले बेयर ग्रिल्स की जिंदगी के बारे में जानते हैं...

बेयर ग्रिल्स का जन्म लंदन में 7 जून 1974 को हुआ था। उनका असली नाम एडवर्ड माइकल ग्रिल्स है। बेयर का फैमिली बैकग्राउंड काफी अच्छा है। उनके दादा नेविल फोर्ड अच्छे क्रिकेटर रहे हैं और उनके पिता सर माइकल ग्रिल्स कंजर्वेटिव पार्टी के राजनीतिज्ञ थे। उनकी बड़ी बहन लारा फासेट एक कार्डियो टेनिस कोच हैं। बेयर के जन्म के बाद उनकी बहन ने ही उन्हें यह निकनेम (बेयर) दिया था। बेयर ने सारा ग्रिल से साल 2000 में शादी की। उनके तीने बच्चे हैं।

बेयर ग्रिल्स के पास कई भाषाओं का अच्छा ज्ञान है। उन्हें अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, अमेरिकन भाषा बहुत अच्छी तरह आती है। बेयर को बचपन में ही स्काइडाइविंग और कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल कर लिया था। उन्होंने ई-टोन कॉलेज सहित ब्रिकबेक यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से भी अपनी पढ़ाई पूरी की। बेयर ने तीन सालों तक ब्रिटिश आर्मी को सेवा दी है। बेयर को साल 2004 में रॉयल नेवी रिजर्व में lieutenant commander रैंक से सम्मानित किया गया। 

अहम बात यह है कि बेयर ने 1998 में महज 23 साल की उम्र में एवरेस्ट चढ़ने का सपना पूरा किया। इसके ठीक 18 महीने बाद उन्हें एक हादसे गुजरना पड़ा। दरअसल पैराशूट ग्लाइडिंग के दौरान उनकी रीढ़ की हड्डी फैक्चर हो गई। कुछ रिपोर्टस बतातीं हैं कि बेयर की हालत ठीक होने जैसी नहीं थी। हालांकि वो हिम्मत नहीं हारे और पूरी तरह ठीक होकर लौटे। 

बेयर ग्रिल्स ने साल 2012 में  Mud, Sweat and Tears: The Autobiography नाम से ऑटोबायोग्राफी लिखी। बता दें कि 2009 में वे मात्र 35 साल की उम्र में यंगेस्ट चीफ स्काउट के तौर पर नियुक्त हुए थे।

बेयर विश्वभर में प्रसिद्ध हो चुके हैं। उनके शो पर दुनिया के कई दिग्गज हस्तियां आ चुकी हैं। इसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई लोग शामिल हैं। इसके साथ ही रोजर फेरडरर और कई हॉलीवुड एक्टर उनके शो का हिस्सा बन चुके हैं। अब भारत के प्रधानमंत्री मोदी भी उनके शो ‘Man vs Wild’ में दिखेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bear Grylls narendra modi amazing fact man vs wild show