अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गिरफ्त में खूंखार आतंकी: 165 लोगों का हत्यारा है आरिज खान उर्फ जुनैद, सिर पर था 15 लाख का इनाम

junaid

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इंडियन मुजाहिदीन के मोस्ट वांटेड आतंकवादी आरिज खान उर्फ जुनैद को गिरफ्तार किया है।  स्पेशल सेल के पुलिस उपायुक्त प्रमोद सिंह कुशवाहा ने आज यहां पुलिस मुख्यालय में संवाददाताओं को बताया कि जुनैद को भारत-नेपाल सीमा के पास बनवसा से कल शाम गिरफ्तार किया गया। पुलिस को खुफिया जानकारी मिली थी कि जुनैद बनवासा में किसी से मिलने के लिए आने वाला है। उसके बाद पुलिस ने जाल बिछाकर उसे पकड़कर बड़ी कामयाबी हासिल की है।

बम बनाने में माहिर है आतंकी जुनैद

कुशवाहा ने बताया कि वह कई बम धमाकों में शामिल रहा है। इन धमाकों में 165 लोग मारे गए तथा 535 लोग घायल हुए हैं। वह बम बनाने में माहिर है।    उपयुक्त ने बताया कि जुनैद दिल्ली के जामिया नगर इलाके में 2008 को हुए बटला हाउस मुठभेड़ में भी शामिल था। मुठभेड़ के दौरान वह फरार हो गया था।

नेपाली लड़की से किया शादी

बटला हाउस मुठभेड़ के बाद वह करीब एक महीने तक भारत में रहा और उसके बाद नेपाल चला गया। इस एक महीने में किसी ने उसे अपने यहां शरण नहीं दी और इस तरह वह बसों और ट्रेनों में सफर करता रहा और फिर नेपाल चला गया। नेपाल में उसने नेपाली लड़की से शादी कर ली थी।

15 लाख रुपये का इनाम

उन्होंने कहा कि जुनैद पर 15 लाख रुपये का इनाम रखा गया था। एनआईए ने दस लाख रुपये तथा दिल्ली पुलिस ने पांच लाख रुपये का इनाम रखा था। बटला हाउस के अलावा जुनैद कई अन्य मामले में भी वांछित था। 

इंजीनियर रहा है जुनैद

 कुशवाहा ने बताया कि जुनैद मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का रहने वाला है। पेशे से इंजीनियर जुनैद 2008 में बटला हाउस मुठभेड़ के दौरान फरार हो गया था। यह मुठभेड़ दिल्ली के पहाड़गंज, बाराखंभा रोड, कनॉट प्लेस, ग्रेटर कैलाश और गोविंदपुरी में सिलसिलेवार बम धमाकों के छह दिन बाद हुई थी। इन धमाकों में 30 लोग मारे गए थे, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। जुनैद पर इन धमाकों में शामिल होने का आरोप है।

भारत में इंडियन मुजाहिदीन और सिमी को सक्रिय करने की साजिश

उन्होंने बताया कि जुनैद ने पूछताछ में बताया कि उसने भारत में इंडियन मुजाहिदीन और सिमी को फिर से सक्रिय करने की साजिश की थी। उन्होंने कहा कि इसका एक साथी तौकीर पहले ही गिरफ्तार किया गया है। जुनैद और तौकीर नेपाल में एक ही स्कूल में पढ़ाते था।

VIDEO: शहीद मोजाहिद के भाई बोले शराब पीकर नहीं मरा मेरा भाई, ठुकरा दिए 5 लाख

चीन को जवाब: पीएम मोदी की इस देश की पहली यात्रा से बढ़ी ड्रैगन की टेंशन, ताकतवर होगा भारत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:batla house encounter main accused indian mujahideen terriorist ariz khan is killer of 165 innocents know all about ariz khan