ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनशे में धुत शराबियों को घर तक छोड़कर आएंगे बार, इस राज्य में जल्द लागू हो सकता है नियम

नशे में धुत शराबियों को घर तक छोड़कर आएंगे बार, इस राज्य में जल्द लागू हो सकता है नियम

जल्द ही, यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी बार की होगी कि शराब के नशे में धुत ग्राहक गाड़ी न चलाएं। गोवा के परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो ने मंगलवार को ये जानकारी दी।

नशे में धुत शराबियों को घर तक छोड़कर आएंगे बार, इस राज्य में जल्द लागू हो सकता है नियम
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,पणजीTue, 11 Oct 2022 11:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शराब के नशे में अक्सर लोगों को सड़कों पर गिरते या दूसरों से बदतमीजी करते देखा होगा। यही नहीं, नशे में कार चलाने वाले अक्सर दुर्घटना का शिकार होते हैं। लेकिन अब इन शराबियों को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी बार की होगी। जल्द ही, यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी बार की होगी कि शराब के नशे में धुत ग्राहक गाड़ी न चलाएं। गोवा के परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो ने मंगलवार को ये जानकारी दी। गोडिन्हो ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही एक नया मानदंड लागू करेगी। 

उनके मुताबिक, प्रमुख बार और शराब परोसने वाले रेस्तरां के पास टैक्सी खड़ी की जाएगी, ताकि नशे में धुत गेस्ट घर लौटने के लिए अपना खुद का वाहन न चलाएं। उन्होंने कहा, “मैं संपर्क अधिकारियों से जहां भारी भीड़ होती है वहां के बार और रेस्तरां के मालिकों से बात करने के लिए कह रहा हूं। अगर ग्राहक नशे में है, तो बार मालिक की जिम्मेदारी है कि वह कैब बुक करके उन्हें घर भेज दे।"

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, गोडिन्हो ने सोमवार को 11वें राज्य सड़क सुरक्षा सप्ताह के उद्घाटन के मौके पर कहा, "नशे में धुत मेहमानों को टैक्सी से घर ले जाना होगा। वे अगले दिन अपनी कार ले जा सकते हैं। केवल उन मेहमानों को जो नशे में नहीं हैं उन्हें वाहन चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए।” गोडिन्हो ने दुर्घटना दर में वृद्धि को सरकार के लिए चिंता का विषय बताते हुए कहा कि इसके कई कारण हैं लेकिन इसका प्रमुख कारण शराब पीकर गाड़ी चलाना है। उन्होंने कहा, "इसलिए, मैं नियम को लागू करना चाहता हूं।" 

मंत्री ने कहा कि मुख्य रूप से शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की वजह से बेगुनाह और कानून का पालन करने वाले लोगों की जान जा रही है। इनके कारण वे लोग अपंग हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह नियम पर्यटकों पर भी लागू होगा। गोडिन्हो ने कहा कि यातायात कर्मियों को सख्त कदम उठाने चाहिए और उल्लंघन करने वालों पर संशोधित मोटर वाहन अधिनियम (2019) के अनुसार भारी जुर्माना लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि परिवहन निदेशालय को अपने सभी प्रवर्तन अधिकारियों के लिए एक गोल सेट करना चाहिए कि वे उल्लंघन करने वाले मोटर चालकों पर नकेल कसें। यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर उल्लंघन दर्ज किया जाए, चाहे अपराधी कोई भी हो और कुछ भी हो। गोडिन्हो ने कहा कि जब उन्होंने परिवहन मंत्री के रूप में पदभार संभाला, तो उन्होंने चालान जारी करने के लिए अधिकारियों को लक्ष्य देने का निर्णय वापस ले लिया था। उन्होंने कहा, "लेकिन अब स्थिति ऐसी है कि हमें लक्ष्य प्रणाली को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है।" 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें