DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब पाकिस्तान की इस आफत ने मचाया 'आतंक', राजस्थान सरकार ने उतारी अफसरों की फौज

locust

पाकिस्तान किसी ना किसी वजह से भारत के लिए परेशानी का सबब बनता ही रहता है। कभी उसके पाले हुए आतंकवादी सीमा पर आतंक फैलाते हैं तो कभी वह भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाते हैं। लेकिन इस बार पाकिस्तान से अजीब तरह की आफत राजस्थान सीमा पर दस्तक दे रही है। इस आफत को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने पूरा सरकारी महकमा ही फिल्ड पर उतार दिया है। दरअसल पाकिस्तान से इस बार टिड्डी नाम का आतंक आया है। पाक सीमा से लगे राजस्थान के जिलों में टिड्डी ने जबरदस्त आतंक मचा रखा है। 

पाक सीमा से लगे कम से कम 28 जिलों में टिड्डी का आतंक पसरा हुआ है। टिड्डी के इस आतंक से निपटने के लिए गहलोत सरकार ने कृषि विभाग की पूरी टीम को फिल्ड पर उतार दिया है। सरकार को इस टिड्डी समस्या से पार पाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार की चिंता मौसम ने भी बढ़ दी है। मौसम में नरमी आ गई है। इस वजह से फाके भी पनप सकते हैं। जिससे किसानों को और ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इन खतरों को देखते हुए गहलोत सरकार ने कई जिले के कृषि विभाग के अधिकारियों को सीमा पास के गांवों में उतार दिया है। कृषि विभाग में कार्य कर रहे कई बड़े अधिकारी इस समय गांवों में डेरा डाले हुए हैं और पल-पल की नजर रख रहे हैं। सीमा पार के गांवों में जहां-जहां टिड्डी ने दस्तक दी है वहां-वहां टिड्डी नियंत्रण टीम कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कर रही है। जिन गांवों में टिड्डी ने हमला किया है उन गांवों की पहचान की जा रही है। राजस्थान का बाड़मेर जिला इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

बाड़मेर के अतिरिक्त जिला कलेक्टर का कहना है कि सरहद पर 2 दिनों से बड़ी संख्या में फाका निकल रहा है। जहां-जहां सुचना मिल रही है वहां-वहां कीटनाशक दवाई का छिड़काव करवाया जा रहा है। राजस्थान के सीमावर्ती जिलों के गांवों में करोड़ों टिड्डीयों ने हमला किया है। जिससे किसानों की चिंता काफी बढ़ गई है। राज्य सरकार का कहना है कि हालात अब नियंत्रण में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Barmer Rajasthan Government is running campaign against Locust From Pakistan