ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशशेख हसीना ने उठाया NRC का मुद्दा तो PM मोदी ने समझाई पूरी प्रक्रिया

शेख हसीना ने उठाया NRC का मुद्दा तो PM मोदी ने समझाई पूरी प्रक्रिया

बांग्लादेश ने कहा है कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजेंस) भारत का आंतरिक मामला है। लेकिन बांग्लादेश असम में एनआरसी से जुड़े घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है। बांग्लादेश के विदेश सचिव...

शेख हसीना ने उठाया NRC का मुद्दा तो PM मोदी ने समझाई पूरी प्रक्रिया
भाषा।,नई दिल्ली।Sun, 06 Oct 2019 03:25 AM
ऐप पर पढ़ें

बांग्लादेश ने कहा है कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजेंस) भारत का आंतरिक मामला है। लेकिन बांग्लादेश असम में एनआरसी से जुड़े घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है। बांग्लादेश के विदेश सचिव शहिदुल हक ने बताया कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान यह मुद्दा उठाया था। पीएम मोदी ने शेख हसीना को एनआरसी की पूरी प्रक्रिया समझाई। 

Read Also: युद्ध में हताहत सैनिकों के परिवार को मिलने वाली आर्थिक मदद में चार गुना इजाफा: ऱाजनाथ

संवाददाता सम्मेलन में हक ने कहा, 'हमें बताया गया है कि यह भारत का आंतरिक मुद्दा है। हमारा संबंध अभी अपनी सर्वोच्च ऊंचाई पर है। लेकिन साथ ही हम अपने आंखें खुली रखे हुए हैं।' असम से अवैध बांग्लादेशियों को प्रत्यर्पित करने संबंधी गृहमंत्री अमित शाह के बयान के संबंध में सवाल करने पर बांग्लादेश के विदेश सचिव हक ने कहा, 'इस स्तर पर अभी हमें राई का पहाड़ नहीं बनाना चाहिए और हमें इंतजार करना चाहिए।' 

बीबीआईएन मोटर वाहन समझौते पर भी हुई बातचीत
सरकारी सूत्रों का कहना है कि भारतीय पक्ष ने हसीना को बताया है कि एनआरसी का प्रकाशन अदालत की निगरानी में संपन्न हुई प्रक्रिया है और अभी इसका अंतिम रूप सामने आना बाकी है। हक का कहना है कि बांग्लादेश अभी इसे लेकर चिंतित नहीं है। काफी समय से लंबित बीबीआईएन मोटर वाहन समझौते के बारे में हक ने संकेत दिया कि अगर भूटान इसका हिस्सा नहीं बनता तो भारत, नेपाल और बांग्लादेश इस पर हस्ताक्षर करेंगे। बांग्लादेश-भूटान- भारत-नेपाल (बीबीआईएन) मोटर वाहन समझौते का लक्ष्य चारों देशों के बीच परिवहन को बेहतर बनाना है।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सबसे पहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें