DA Image
23 जनवरी, 2020|11:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्याज का निर्यात बंद होने से बांग्लादेश परेशान, PM शेख हसीना ने बंद कर दिया प्याजा खाना!

Bangladesh PM Sheikh Hasina

ऐसा लगता है कि भारत में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध का असर पड़ोसी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के रसोई घर पर भी पड़ा है क्योंकि उन्होंने हल्के अंदाज में कहा है कि ऐसे निर्णय करने से पहले इसकी जानकारी देना चाहिए। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि प्याज निर्यात पर भारत की ओर से अचानक प्रतिबंध लगा दिये जाने से उनके देश वासियों को थोड़ी दिक्कत हुई है।

उन्होंने हलके अंदाज में कहा, ''मुझे नहीं पता कि आपने प्याज (निर्यात) को क्यों रोक दिया है। तो क्या हुआ, मैने ऐसा किया कि....मैने अपने रसोईये को कहा है कि खाने में प्याज का इस्तेमाल मत करो....ऐसे फैसलों के बारे में पूर्व सूचना से मदद मिलेगी। अचानक आपने इसे रोक दिया और इससे हमारे लिए कठिनाई पैदा हो गयी है। भविष्य में, अगर आप ऐसा निर्णय कर रहे हैं तो पूर्व सूचना मदद करेगी। 

हसीना भारत बांग्लादेश बिजनेस फोरम को यहां संबोधित कर रही थीं। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री यहां पीयूष गोयल भी इस समारोह में मौजूद थे । इसका आयोजन सीआईआई और एसोचैम ने किया था।
 पिछले रविवार को भारत ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था ताकि घरेलू बाजार में उसकी उपलब्धता बनी रहे और बढ़ती कीमतों को रोका जा सके । केंद्र ने खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए भी प्याज के स्टाक को सीमित कर दिया है ।

दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के बारे में बातचीत करते हुए हसीना ने कहा कि बांग्लादेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय व्यापारियों के लिए अपार संभावनायें हैं।
 बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि दक्षिण एशिया में उनके देश की सबसे उदार निवेश नीति है और इसमें कानून के द्वारा विदेशी निवेश की सुरक्षा, कर छूट, आयातित मशीनों पर ड्यूटी में रियायत, अप्रतिबंधित निकास नीति तथा बाहर निकलने पर लाभांश और पूंजी का पूर्ण प्रत्यावर्तन जैसी तमाम सुविधायें शामिल हैं। उन्होंने कहा, ''हम 100 विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) को स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं। उनमें से एक दर्जन के लगभग तैयार हैं।

वर्ल्ड एकॉनोमिक फोरम में विदेश मंत्री का पाक पर हमला, बोले- एक पड़ोसी देश को छोड़कर सब अच्छा है

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bangladesh PM Sheikh Hasina Told Cook To Not Use Onions