ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश25 सितंबर को लॉन्च होगी मोदी केयर योजना, जानें इसकी खास बातें

25 सितंबर को लॉन्च होगी मोदी केयर योजना, जानें इसकी खास बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, निम्न मध्यम और गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा कवच के दायरे में लाने के लिये प्रधानमंत्री...

25 सितंबर को लॉन्च होगी मोदी केयर योजना, जानें इसकी खास बातें
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Aug 2018 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, निम्न मध्यम और गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा कवच के दायरे में लाने के लिये प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू करने की घोषणा की। आयुष्मान भारत को दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी हेल्थकेयर बीमा स्कीम कहा जा रहा है। 

मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि आयुष्मान योजना के तहत इस अभियान की शुरुआत 25 सितंबर को, पंडित दीन दयाल की जयंती पर की जायेगी। उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को बेहतर और सुलभ स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लक्ष्य की पूर्ति इस अभियान से हो सकेगी। 
     
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के स्वास्थ्य सेवा प्रयासों के तहत शुरू होने वाले इस अभियान से 50 करोड़ देशवासियों को लाभ होगा। उन्होंने कहा ''महज गरीबी के कारण बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ न उठा पाने की मजबूरी को हमें खत्म करना होगा।
    
5 लाख का बीमा कवर मिलेगा 
उन्होंने कहा कि इस योजना में सम्मिलित होने वाले 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा कवच मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसका लक्ष्य गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और चिन्हित शहरी कामगारों को शामिल करना है।
     
50 करोड़ लोगों का लाभ मिलेगा
सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इस योजना के दायरे में शहरी क्षेत्रों के 2.33 करोड़ परिवारों और ग्रामीण क्षेत्रों में 8.03 करोड़ परिवारों को लाया जायेगा। इससे लगभग 50 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। 

इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि निजी अस्पतालों में भी इलाज करा सकेगा। आयुष्मान भारत योजना का लाभ पूरे देश में पोर्टेबल है।
 
आयुष्मान भारत योजना के तहत, उपचार के लिए भुगतान पैकेज दर के आधार पर किया जाएगा। पैकेज दरों में उपचार से जुड़े सभी खर्च शामिल होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें