Ayodhya will be included in the World Heritage List - विश्व धरोहर सूची में शामिल होगी ‘अयोध्या', जानिए किसने चलाई मुहिम DA Image
12 दिसंबर, 2019|8:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व धरोहर सूची में शामिल होगी ‘अयोध्या', जानिए किसने चलाई मुहिम

ayodhya jpg

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की विश्व धरोहरों की सूची में ‘अयोध्या' शामिल हो सकती है। इसके लिए डॉ. एम के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित की ओर से एकेडमिक मुहिम चलाई गई है।

इसी मुहिम के तहत अक्तूबर 2018 में अवध विश्वविद्यालय में एशियन कल्चरल लैंड स्केप एसोसिएशन की तीन दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया था।

इसके अगले चरण में दो दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन फरवरी- 2020 में किया जाएगा। इस कॉन्क्लेव में देश भर के विश्वविद्यालयों के विद्वान अयोध्या के सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के संदर्भ में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इस बारे में कुलपति प्रो. दीक्षित का कहना है कि इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन कर एक चरण को पूरा किया गया है। दूसरे चरण में यूनेस्को की संस्था आईसीओएमओएस संबंधित मामले में आवश्यक विचार-विमर्श कर अपना मंतव्य प्रस्तुत करती है। उन्होंने बताया कि फरवरी 2020 में कान्क्लेव आईसीओएमओएस के ही सिलसिले में आयोजित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अभी तिथि तय नहीं हो पाई है जल्द ही तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। कुलपति ने कहा कि वर्ल्ड हेरिटेज के लिए अयोध्या यूनेस्को द्वारा निर्धारित दस मानकों में से आठ मानक पूरा करती है। ऐसे में विश्व धरोहर घोषित होने में कोई अवरोध नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ayodhya will be included in the World Heritage List