Ayodhya Verdict Supreme Court pm narendra modi addressing public live updates - Ayodhya Verdict: अयोध्या के ऐतिहासिक फैसले के बाद बोले पीएम- दुनिया ने आज भारत के सद्भाव को देखा DA Image
17 नबम्बर, 2019|6:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Ayodhya Verdict: अयोध्या के ऐतिहासिक फैसले के बाद बोले पीएम- दुनिया ने आज भारत के सद्भाव को देखा

modi

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च अदालत का ये फैसला हमारे लिए एक नया सवेरा लेकर आया है। इस विवाद का भले ही कई पीढ़ियों पर असर पड़ा हो, लेकिन इस फैसले के बाद हमें ये संकल्प करना होगा कि अब नई पीढ़ी, नए सिरे से न्यू इंडिया के निर्माण में जुटेगी। उन्होंने कहा कि अब समाज के नाते, हर भारतीय को अपने कर्तव्य, अपने दायित्व को प्राथमिकता देते हुए काम करना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे बीच का सौहार्द, हमारी एकता, हमारी शांति, देश के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नए भारत में भय, कटुता, नकारात्मकता का कोई स्थान नहीं है। आज अयोध्या पर फैसले के साथ ही, 9 नवंबर की ये तारीख हमें साथ रहकर आगे बढ़ने की सीख भी दे ही है। आज के दिन का संदेश जोड़ने का है-जुड़ने का है और मिलकर जीने का है। सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले के पीछे दृढ़ इच्छाशक्ति दिखाई है। और इसलिए, देश के न्यायधीश, न्यायालय और हमारी न्यायिक प्रणाली अभिनंदन के अधिकारी हैं। पीएम ने कहा कि  भारत की न्यायपालिका के इतिहास में भी आज का ये दिन एक स्वर्णिम अध्याय की तरह है। इस विषय पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सबको सुना, बहुत धैर्य से सुना और सर्वसम्मति से फैसला दिया। फैसला आने के बाद जिस प्रकार हर वर्ग ने, हर समुदाय ने, हर पंथ के लोगों ने पूरे देश ने खुले दिल से इसे स्वीकार किया है, वो भारत की पुरातन संस्कृति, परंपराओं और सद्भाव की भावना को प्रतिबिंबित करता है।

गौरतलब है कि इस फैसले के पहले पीएम मोदी कई ट्वीट के जरिए लोगों से शांति की अपील की थी और कहा था कि फैसले को हार या जीत के रूप में न देखा जाए। वहीं फैसला आने के बाद भी पीएम ने कुछ ट्वीट किए थे।

 

 

 

LIVE UPDATES

-अब समाज के नाते, हर भारतीय को अपने कर्तव्य, अपने दायित्व को प्राथमिकता देते हुए काम करना है।हमारे बीच का सौहार्द, हमारी एकता, हमारी शांति,देश के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

-इस विवाद का भले ही कई पीढ़ियों पर असर पड़ा हो, लेकिन इस फैसले के बाद हमें ये संकल्प करना होगा कि अब नई पीढ़ी, नए सिरे से न्यू इंडिया के निर्माण में जुटेगी।

-नए भारत में भय, कटुता, नकारात्मकता का कोई स्थान नहीं है।

-आज अयोध्या पर फैसले के साथ ही, 9 नवंबर की ये तारीख हमें साथ रहकर आगे बढ़ने की सीख भी दे ही है। आज के दिन का संदेश जोड़ने का है- जुड़ने का है और मिलकर जीने का है। 

-फैसले के बाद, जिस तरह से समाज के हर वर्ग, हर धर्म ने, इसका स्वागत किया है, यह भारत की प्राचीन संस्कृति और सामाजिक सद्भाव की परंपरा का प्रमाण है। 

-पूरा देश चाहता था कि अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई हो, जो हुआ और आज फैसला सुनाया गया। दशकों से चले आ रहे इस मामले का आखिरकार अंत हो गया।

-आज सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐसे महत्वपूर्ण मामले पर फैसला सुनाया है, जिसके पीछे सैकड़ों वर्षों का दीर्घकालीन इतिहास है। पूरे देश की इच्छा थी कि इस मामले की अदालत में रोज सुनवाई हो, जो हुई और आज निर्णय आ चुका है। दशकों तक चली न्याय प्रकिया का अब समापन हो गया है। 

-प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 6 बजे देश को संबोधित करेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ayodhya Verdict Supreme Court pm narendra modi addressing public live updates