ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशRam mandir live telecast: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का यहां होगा लाइव प्रसारण, एक भी पल नहीं करेंगे मिस

Ram mandir live telecast: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का यहां होगा लाइव प्रसारण, एक भी पल नहीं करेंगे मिस

Ram mandir live telecast: प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक उसके पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयोजन स्थल पर सभा को संबोधित करेंगे।

Ram mandir live telecast: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का यहां होगा लाइव प्रसारण, एक भी पल नहीं करेंगे मिस
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 22 Jan 2024 08:18 AM
ऐप पर पढ़ें

Ram mandir live telecast: अयोध्या के भव्य राम मंदिर में आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इसके लिए अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सज-धजकर तैयार है। जगह-जगह लगाए गए लाउडस्पीकर पर राम धुन बजाई जा रही है। शहरवासी भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण और हनुमान के रूप में तैयार होकर सड़कों पर निकले और उनके पीछे-पीछे मंत्रमुग्ध भक्त भी रैलियों में शामिल हुए। इस समारोह के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक उसके पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री आयोजन स्थल पर संतों और प्रतिष्ठित हस्तियों समेत 7,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे।

यहां देख सकते हैं लाइव प्रसारण
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विशेष तौर पर आमंत्रित लोग शामिल हो रहे हैं। अगर आपको इसका न्योता नहीं मिला है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप भी इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण डीडी न्यूज (DD News) और कई नेशनल चैनलों पर होगा जिसे आप घर पर आराम से बैठकर देख सकते हैं। डीडी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा, जिसे आप अपने मोबाइल फोन से भी देख सकते हैं।

LIVE: अयोध्या से न्यूयॉर्क तक राम की जय जयकार, खत्म होने को है इंतजार

रिपोर्ट के मुताबिक, डीडी  न्यूज ने अयोध्या में अलग-अलग जगहों पर 40 कैमरे लगाए हैं, जिनके जरिए प्राण प्रतिष्ठा की लाइव कवरेज में आसानी होगी और कई सारे दृश्य कैमरे में कैद हो सकेंगे। मालूम हो कि इस समारोह का प्रसारण 4k की वीडियो क्वालिटी में किया जाएगा। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल से भी होगा। इसके अलावा, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों से इसका लाइव स्ट्रीमिंग करेगा। आप अपनी सुविधा के हिसाब से यहां भी देख सकते हैं। 

लाखों लोगों के लाइव टेलीकास्ट देखने की उम्मीद
प्राण प्रतिष्ठा समारोह संबंधी अनुष्ठान 16 जनवरी को सरयू नदी से शुरू हुआ, जो सोमवार दोपहर अभिजीत मुहूर्त में पूरा होगा। समारोह के लिए आमंत्रित कुछ लोग रविवार को अयोध्या पहुंच गए और अन्य लोगों के आज सुबह पहुंच जाने की उम्मीद है। ऐसी उम्मीद है कि लाखों लोग टेलीविजन और ऑनलाइन मंचों पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखेंगे। इसे देखते हुए केंद्र सरकार समेत कई राज्य सरकारों ने आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। साथ ही देश और विदेश में इस अवसर पर विशेष उत्सव की घोषणा की गई है। वाशिंगटन डीसी से लेकर पेरिस और सिडनी तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 22 जनवरी को कार्यक्रमों की घोषणा की गई है। ये कार्यक्रम 60 देशों में विश्व हिंदू परिषद या हिंदू प्रवासी समुदाय की ओर से आयोजित किए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें