DA Image
31 अगस्त, 2020|8:16|IST

अगली स्टोरी

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए सजी अयोध्या, 10 प्वाइंट में जानें रामनगरी में कब-क्या होगा

 ayodhya ram mandir bhumi pujan latest news pm narendra modi cm yogi adityanath 10 points of ram man

आज रामनगरी अयोध्या सालों के इंतजार के बाद उस पल का साक्षी बनेगी, जिसका इंतजार रामभक्तों को सदियों से है। करीब 492 साल के इंतजार के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखी जाएगी। आज आनी पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन होगा। राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आएंगे। आज के कार्यक्रम को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, मेहमान आ चुके हैं और सुरक्षा की पुख्ता व्यववस्था की गई है। तो चलिए जानते हैं आज राम मंदिर भूमि पूजन में क्या-क्या और कितने बजे होगा। 

राम मंदिर भूमि पूजन: 5 मिनट रुक कर एयरपोर्ट से सीधे अयोध्या जाएंगे PM मोदी, जानें कब-कहां-कितने बजे क्या करेंगे

1. दरअसल, राम मंदिर के शिलापट्ट का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। शिलापट्ट का अनावरण 12.30 बजे होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भूमि पूजन के कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे।

2. राम मंदिर भूमि पूजन का यह मुहूर्त 32 सेंकेड का है जो मध्याहन 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है। पंडितों की मानें तो षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है।

3. पांच अगस्त को भूमि-पूजन के निर्धारित मुहूर्त पर दोपहर साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे के मध्य हरि संकीर्तन का आयोजन किया जाएगा। पूरे कार्यक्रम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया है। अलग-अलग पूजा के अलग-अलग एक्सपर्ट हैं। पूरी टीम 21 ब्राह्मणों की है जो अलग अलग तरीकों से पूजा कराएगी। यह एक वक्त में नहीं होगी बल्कि अलग अलग कालखंड में अलग-अलग ब्राह्मण पूजा कराएंगे।

 खत्म होगा 492 साल का इंतजार, पीएम मोदी आज अयोध्या में करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन

4. अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन और वहां मौजूद करीब 200 मेहमानों को देखने के लिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। इसके अलावा, राम मंदिर के अगुवा रहे लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जैसे कद्दावर नेता आज इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। कोरोना वायरस संकट और इसके प्रोटोकॉल को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष विमान सुबह 10:25 बजे लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। यहां उनका स्वागत होगा जिसके तुरंत बाद वह हेलीकॉप्टर से 10:30 बजे अयोध्या के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम मोदी 11 बजकर 15 मिनट पर अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या में वह दो से ढाई घंटे का ही समय देंगे। इसके बाद 3:00 बजे उनका हेलीकॉप्टर लखनऊ उतरेगा। इसके बाद वापस अपने विशेष विमान से पीएम मोदी 3:15 के करीब दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। 

6. पूरे अयोध्या में सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया है। सीआईएसएफ के डॉग स्क्वॉयड सक्रिय हो गए हैं। कई टुकड़ियां चप्पे-चप्पे पर निगरानी कर रही हैं। एयरपोर्ट आने वाले वाहनों की भी चेकिंग की जा रही है। अयोध्या में क्योंकि पीएम मोदी जा रहे हैं, इसलिए चप्पे-चप्पे पर एनएसजी तैनात है।  

7. रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को भूमि पूजन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत में अयोध्या नगरी दुलहन की तरह सज-धज कर तैयार हो गयी है। पीताम्बरी व भगवा पताकाओं से पूरे नगर को सुसज्जित किया जा रहा है। इसके साथ सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए साकेत महाविद्यालय से लेकर हनुमानगढी तक सड़क के किनारे डबल बैरीकेडिंग कराई जा रही है।

अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन के वे चेहरे, जिनके बिना शायज हिन्दुओं का सपना रह जाता अधूरा

8. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार, दो सौ लोगों के बैठने को सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठाने के पंडाल का क्षेत्रफल बढ़ा कर दो गुना कर दिया गया है। इसके साथ दो अलग-अलग मंच भी तैयार किया जा रहा है। फिलहाल मुख्य मंच पर पीएम मोदी व संघ प्रमुख मोहन भागवत, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन व मुख्यमंत्री योगी समेत रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास विराजमान होंगे।

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में करीब ढाई घंटे तक रहेंगे। भूमि पूजन से पहले वह हनुमानगढ़ी जाएंगे और फिर वह मंदिर स्थल का दौरा करेंगे और फिर विशेष डाक टिकट जारी करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि पूजा के दौरान पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित भी करेंगे। 

10. बताया जा रहा है कि भूमि पूजन समारोह में भाग लेने वाले संतों को चांदी के सिक्के दिए जाएंगे, जो श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को कामिकोच्चि के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती द्वारा भूमिपूजन के लिए भेजे गए हैं। इस समारोह के लिए करीब सवा लाख लड्डू तैयार हो रहे हैं। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ayodhya Ram mandir bhumi pujan latest News PM Narendra Modi cm yogi adityanath 10 Points of Ram Mandir Bhoomi Pujan