Ayodhya: pilgrims who reached to Ayodhya from across the country begins returning to their homes - अयोध्या : देश भर से अयोध्या आए श्रद्धालुओं की वापसी शुरू DA Image
21 नबम्बर, 2019|11:43|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अयोध्या : देश भर से अयोध्या आए श्रद्धालुओं की वापसी शुरू

ayodhya verdict date

कार्तिक पूर्णिमा मेला के प्रथम चरण में चौदह कोसी परिक्रमा और दूसरे चरण में पंचकोसी परिक्रमा में शिरकत करने के बाद देश भर से अयोध्या आए श्रद्धालुओं की वापसी शुक्रवार की दोपहर से शुरू हो गई। यह सिलसिला देर रात तक जारी रहा। इसके बावजूद लाखों की संख्या में श्रद्धालु अभी भी होटलों व धर्मशालाओं में ठहरे हुए हैं। इन रामभक्तों की वापसी पूर्णिमा स्नान के बाद 12 नवंबर को होगी।

कार्तिक पूर्णिमा मेला में अयोध्या आए देश-विदेश से श्रद्धालु पहले चौदह कोसी परिक्रमा में शामिल हुए और फिर गुरुवार व शुक्रवार को पंचकोसी परिक्रमा की। सिर्फ परिक्रमा में भाग लेने की दृष्टि से यहां आए राम भक्त शुक्रवार को वापस अपने घरों को लौटने लगे। ट्रेनों व बसों के साथ निजी वाहनों से इनकी वापसी हुई। रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन के साथ अयोध्या से बाहर की ओर जाने वाले मार्गों पर अपने सामानों को लादे श्रद्धालुओं की वापस लौटती भीड़ दिखाई दी। इन श्रद्धालुओं की वापसी के बीच अभी भी लाखों की संख्या में ऐसे श्रद्धालु हैं जो 11 व 12 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए यहां रुके हुए हैं। इन श्रद्धालुओं ने पंचकोसी परिक्रमा में भाग लेने के बाद होटलों व धर्मशालाओं में डेरा जमा लिया है। गुरु आश्रमों में भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ है।

 

अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ ने बढ़ायी सुरक्षा एजेंसियों की बेचैनी
राम मंदिर/बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के दौर में रामनगरी में लाखों श्रद्धालुओं के भीड़ की मौजूदगी सुरक्षा एजेंसियों को बेचैन किए हुए है। फिलहाल मेला के दो चरण चौदह कोसी व पंचकोसी परिक्रमा निपट चुकी है लेकिन अभी कार्तिक पूर्णिमा स्नान बाकी है। 11 व 12 नवंबर को लाखों की संख्या में श्रद्धालु सरयू में स्नान करेंगे।

ज्यादातर श्रद्धालुओं ने होटलों व धर्मशालाओं के साथ गुरु आश्रमों को अपना ठहराव स्थल बनाया है। इसके अलावा सरयू तट पर घाटों के किनारे, राम की पैड़ी, तुलसी उद्यान और अन्य कई सार्वजनिक स्थानों पर भी देश भर से आए श्रद्धालु रुके हुए हैं। अयोध्या में हर तरफ प्रमुख मार्गों और गलियों में श्रद्धालुओं की भीड़ है। ऐसे में फैसले के दौर की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां अनिश्चित आशंकाओं से हलकान हैं। फिलहाल कड़े सुरक्षा प्रबंध प्रभावी हैं। लेकिन इसके बावजूद प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अफसरों को कार्तिक स्नान के बाद भीड़ की वापसी का बेसब्री से इंतजार है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ayodhya: pilgrims who reached to Ayodhya from across the country begins returning to their homes