ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअयोध्या मामला: CJI रंजन गोगोई की पीठ सोमवार से शुरू करेगी सुनवाई

अयोध्या मामला: CJI रंजन गोगोई की पीठ सोमवार से शुरू करेगी सुनवाई

अयोध्या में विवादित स्थल मामले की सुनवाई सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की नई बेंच करेगी। उसी दिन ही नियमित सुनवाई की तारीख तय की जाएगी। इस पीठ में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, संजय किशन कौल और जस्टिस के.एम....

अयोध्या मामला: CJI रंजन गोगोई की पीठ सोमवार से शुरू करेगी सुनवाई
नई दिल्ली, विशेष संवाददाताSat, 27 Oct 2018 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या में विवादित स्थल मामले की सुनवाई सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की नई बेंच करेगी। उसी दिन ही नियमित सुनवाई की तारीख तय की जाएगी। इस पीठ में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, संजय किशन कौल और जस्टिस के.एम. जोसेफ हैं।

इससे पहले तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, ए.एम. खानविलकर और अब्दुल नजीर की पीठ इस मामले को सुन रही थी, लेकिन नई पीठ में इस पीठ का कोई सदस्य नहीं है। इस पीठ ने ही पिछले दिनों 2:1 के बहुमत से फैसला दिया था कि 1994 की संविधान पीठ के फैसले पर पुनर्विचार की जरूरत नहीं है, जिसमें कहा गया था कि मस्जिद में नमाज पढ़ना इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं है। न्यायमूर्ति नजीर ने इससे असहमति जताते हुए कहा था कि संविधान पीठ के फैसले पर पुनर्विचार हो। न्यायमूर्ति मिश्रा 3 अक्तूबर को रिटायर हो चुके हैं। 

 सीट समझौते पर लालू का तंज, बोले- एगो बा पलटीमार, आ दूसरा बा कल्टीमार

सुप्रीम कोर्ट की पीठ अयोध्या विवाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ के दिसंबर 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 13 अपीलों पर सुनवाई कर रहा है। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में अयोध्या में 2.77 एकड़ के इस विवादित स्थल को तीनों पक्षकार- निर्मोही अखाड़ा, रामलला विराजमान और सुन्नी वक्फ बोर्ड के बीच बांटने का आदेश दिया था। इस फैसले को रामलला विराजमान और हिंदू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। वहीं सुन्नी बोर्ड ने भी हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील दाखिल की है। इसके बाद इस मामले में कई और पक्षकारों ने याचिकाएं दायर कीं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें