ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशइस्तीफे में आलोक वर्मा ने लिखा- यह सामूहिक आत्ममंथन का क्षण

इस्तीफे में आलोक वर्मा ने लिखा- यह सामूहिक आत्ममंथन का क्षण

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा ने शुक्रवार को सेवा से इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने गुरूवार को उन्हें सीबीआई...

इस्तीफे में आलोक वर्मा ने लिखा- यह सामूहिक आत्ममंथन का क्षण
नई दिल्ली। एजेंसी Fri, 11 Jan 2019 04:21 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा ने शुक्रवार को सेवा से इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने गुरूवार को उन्हें सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया था। वर्मा ने अपने त्याग-पत्र में कहा कि यह ''सामूहिक आत्ममंथन का क्षण है। पीटीआई-भाषा ने वर्मा का त्याग-पत्र देखा है।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के सचिव को भेजे गए अपने इस्तीफे में वर्मा ने कहा, ''यह भी गौर किया जाए कि नीचे दस्तखत करने वाला 31 जुलाई 2017 को ही सेवानिवृत हो चुका था और 31 जनवरी 2019 तक सीबीआई के निदेशक के तौर पर अपनी सेवा दे रहा था, क्योंकि यह तय कार्यकाल वाली भूमिका होती है। अधोहस्ताक्षरी (नीचे दस्तखत करने वाला) अब सीबीआई निदेशक नहीं है। महानिदेशक दमकल सेवा, नागरिक सुरक्षा एवं गृह रक्षा के पद के लिहाज से पहले ही सेवानिवृति की उम्र पार कर चुका है। अत: अधोहस्ताक्षरी को आज से सेवानिवृत समझा जाए।

CBI चीफ के पद से हटाए जाने के एक दिन बाद आलोक वर्मा ने नौकरी से दिया इस्तीफा, कहा- इंसाफ को कुचला गया

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1979 बैच के अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम एवं केंद्रशासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के अधिकारी वर्मा का तबादला कल महानिदेशक दमकल सेवा, नागरिक सुरक्षा एवं गृह रक्षा के पद पर कर दिया गया था। सीबीआई निदेशक के पद पर वर्मा का दो वर्षों का कार्यकाल आगामी 31 जनवरी को पूरा होने वाला था। लेकिन इससे 21 दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए के सीकरी की समिति ने 2-1 के बहुमत से वर्मा को सीबीआई प्रमुख के पद से हटाने का फैसला किया। मोदी और न्यायमूर्ति सीकरी वर्मा को सीबीआई निदेशक पद से हटाने के पक्ष में थे जबकि खड़गे ने इसका विरोध किया।

आलोक वर्मा को हटाने का फैसला सीबीआई का दूसरा तख्तापलट : माकपा

CBI vs CBI: राकेश अस्थाना को राहत नहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने की याचिका खारिज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें