DA Image
27 नवंबर, 2020|11:26|IST

अगली स्टोरी

अगले साल फरवरी तक देश की कम से कम आधी आबादी हो सकती है कोरोना वायरस से संक्रमित, सरकारी पैनल का दावा

at least half of india people are likely to have been infected with coronavirus by next february

भारत में अगले साल तक कम से कम आधी आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकती है। मतलब भारत के 130 करोड़ लोगों में से लगभग 65 करोड़ लोग कोरोना सक्रमित हो सकते हैं। ऐसा दावा किया भारत सरकार की ओर से गठित विशेषज्ञों के एक पैनल ने, जिसके एक सदस्य ने सोमवार को यह जानकारी दी। हालांकि, पैनल ने यह भी अनुमान लगाया है कि इतनी बड़ी आबादी के संक्रमण के चपेट में आने के बाद इस बीमारी की रफ्तार धीमी होने में मदद मिलेगी। 

बता दें कि दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमितों के मामले में भारत अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। भारत में अभी तक लगभग 75 लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि, सितंबर के बाद से देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है। भारत में फिलहाल पिछले एक महीने में रोजाना औसतन 61390 नए केस सामने आ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- कोरोना केस में कमी क्योंकि भारत ने सबसे पहले लॉकडाउन लागू किया: PM

सरकार की ओर से गठित पैनल के सदस्य और आईआईटी कानुपर के प्रोफ्रेसर मणिंद अग्रवाल ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि  हमारे गणितीय मॉडल का आकलन है कि फिलहाल देश में करीब 30 प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी है और फरवरी तक यह आंकड़ा 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा।

वहीं, जीरो सर्वे और सीरोलॉजिकल सर्वे को लेकर समिति के सदस्य ने कहा कि सर्वे के आंकड़ों से वो ज्यादा सहमत नहीं रखते हैं क्योंकि सर्वे शायद सही मानकों के अनुकूल नहीं हुआ हो। बता दें कि इन सर्वे के आधार पर केंद्र सरकार ने दावा किया है कि सितंबर तक देश की करीब 14 फीसदी आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी थी।

यह भी पढ़ें- Covid-19: कोरोना का कहर जारी, दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले पहुंचे चार करोड़ के पार

समिति के सदस्य ने कहा कि हमने एक नया मॉडल विकसित किया है जो स्पष्ट रूप से अप्रमाणित मामलों को ध्यान में रखता है। इसलिए हम संक्रमित लोगों को दो श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं। जिसमें रिपोर्ट किए गए मामले और वो जो रिपोर्ट नहीं करते हैं।

समिति ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 के लिए जारी सावधानी पर अमल नहीं किया गया तो केस में भारी वृद्धि लगभग 26 लाख केस हर महीने आ सकते हैं। इसके साथ-साथ पैनल ने त्योहारी सीजन को लेकर कहा है कि इससे केस में बढ़ोतरी हो सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:At least half of India people are likely to have been infected with coronavirus by next February Government panel estimates