DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधानसभा चुनाव: चुनाव आयोग ने इस तारीख तक एग्जिट पोल देने पर लगाई रोक

चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू होने की तारीख 12 नवंबर से लेकर अंतिम मतदान की तिथि 7 दिसंबर तक सभी प्रकार के एग्जिट पोल पर रोक लगा दी है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में इस अवधि में विधानसभा चुनाव होने हैं।

चुनाव आयोग ने कहा, जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126 (1) (बी) के अनुसार, प्रत्येक चरण के मतदान से 48 घंटे पहले और मतदान के लिए निर्धारित अवधि तक किसी भी प्रकार की रायशुमारी के नतीजे या सर्वेक्षण इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर प्रसारित नहीं किये जा सकेंगे।

आयोग ने आगे कहा, भारतीय निवार्चन आयोग ने जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126 ए की उपधारा (1) के तहत अपनी शक्ति का इस्तेमाल करते हुए यह अधिसूचित किया है कि 12 नवंबर 2018 को सुबह सात बजे से 7 दिसंबर 2018 को शाम 5.30 बजे तक एग्जिट पोल इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया के जरिए या अन्य तरीके से प्रसारित करने पर रोक होगी।

छत्तीसगढ़ में मतदान दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को होगा, जबकि मध्य प्रदेश और मिजोरम में मतदान की तिथि 28 नवंबर निर्धारित की गई है। राजस्थान और तेलंगाना में मतदान सात दिसंबर को होगा। जबकि, 11 दिसंबर को चुनाव परिणाम आएंगे।

योगी के विधायक संगीत सोम बोले- अभी तो कई शहरों के नाम बदलने हैं

झारखंड :शख्स ने दोस्तों के साथ मिलकर किया पूर्व पत्‍नी का गैंगरेप, मौत

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Assembly elections Election Commission ban exit poll from november 12 to december 7