DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  विधानसभा चुनाव रुझान: हरियाणा से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर, जानें महाराष्ट्र में किसको कितना प्रतिशत वोट मिला

देश विधानसभा चुनाव रुझान: हरियाणा से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर, जानें महाराष्ट्र में किसको कितना प्रतिशत वोट मिला

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Arun
Thu, 24 Oct 2019 09:36 AM
 विधानसभा चुनाव रुझान: हरियाणा से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर, जानें महाराष्ट्र में किसको कितना प्रतिशत वोट मिला

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा और हरियाणा की 90 सीटों पर मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। इन सीटों पर मतदान सोमवार को हुआ था। एग्जिट पोल (मतदान के बाद सर्वेक्षण) ने महाराष्ट्र और हरियाणा में आसान जीत की संभावना जताई थी।

हरियाणा के शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है लेकिन वोट प्रतिशत की बात करें तो सुबह 9 बजकर 20 मिनट तक चुनाव आयोग के अनुसार कांग्रेस को 36 फीसदी वोट मिले है तो बीजेपी को सिर्फ 32.5 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं अन्य को 28.2 फीसदी वोट मिले हैं।

haryana

 

वहीं महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना गठबंधन आगे चल रहा है और वोट प्रतिशत की बात की जाए तो सुबह नौ बजकर 20 मिनट तक बीजेपी को अकेले 31.4 फीसदी वोट मिले है 15.90 प्रतिशत वोट मिला है। उधर, कांग्रेसस को 12.88 फीसदी और वहीं एनसीपी को 17.07 फीसदी वोट मिला है।

 

maha

महाराष्ट्र में मतगणना ड्यूटी के लिए करीब 25,000 कर्मियों की तैनाती की गयी है। मतगणना शांतिपूर्वक कराने के लिए पुलिस विभाग ने भी पर्याप्त इंतजाम किए हैं । एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को 61.13 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि वर्ष 2014 में 63.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था ।  सबसे ज्यादा कोल्हापुर की करवीर सीट पर 83.93 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सबसे कम दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में 40.11 प्रतिशत मतदान हुआ । 

हरियाणा के विधानसभा क्षेत्र पर एक मतदान केंद्र बनाया गया है। गुड़गांव के बादशाहपुर में मतदान केंद्रों की अधिक संख्या के मद्देनजर एक अतिरिक्त केंद्र भी बनाया गया है। राज्य में सोमवार को 68 प्रतिशत मतदान हुआ था जो 2014 विधानसभा चुनाव के हुए 76.54 प्रतिशत मतदान से कम है। हरियाणा में विभिन्न राजनीतिक दलों से 105 महिलाओं सहित कुल 1,169 उम्मीदवार चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जेजेपी के दुष्यंत चौटाला और इनेलो के अभय सिंह चौटाला शामिल हैं। खट्टर के नेतृत्व में भाजपा ने 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, जबकि कांग्रेस राज्य में वापसी करने की उम्मीद कर रही है।

संबंधित खबरें