DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Assembly Election Results: मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 114 सीट, भाजपा को मिली 109

Election Result 2018: कोलकाता में कांग्रेस समर्थक जश्न मनाते हुए (फोटो: हिन्दुस्तान टाइम्स)

1 / 3Election Result 2018: कोलकाता में कांग्रेस समर्थक जश्न मनाते हुए (फोटो: हिन्दुस्तान टाइम्स)

 Vidhan Sabha election results 2018: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी

2 / 3Vidhan Sabha election results 2018: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी

Vidhan Sabha election results 2018: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आज

3 / 3Vidhan Sabha election results 2018: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आज

PreviousNext

मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने 114 सीटों जीत हासिल की है। वहीं भाजपा को 109 सीटों पर जीत मिली है। 114 सीटों के साथ कांग्रेस मध्यप्रदेश में बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में तय हो गया है कि वहां कांग्रेस सरकार बना लेगी। वहीं मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हार के बाद राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राजस्थान (Rajasthan) में कांग्रेस 99 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। छत्तीसगढ़ में पिछले 15 साल से रमन सिंह की सरकार है और राजस्थान में वसुंधरा राजे की सरकार है। मिजोरम विधानसभा (Mizoram Assembly) चुनाव में एमएनएफ ने बहुमत हासिल कर लिया है और यहां कांग्रेस की 10 साल की सरकार का अंत हो गया है। यहां कांग्रेस के सीएम लाल थनहवला दोनों ही सीटों से चुनाव हार गए हैं। तेलंगाना विधानसभा (Telangana Assembly)  में केसीआर की पार्टी टीआरएस भारी बहुत की ओर बढ़ रही है और वह दूसरी बार राज्य में सरकार बनाती नजर आ रही है।

मध्य प्रदेश में 15 साल से बीजेपी की सरकार है और 13 साल से शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं। राजस्थान में पिछले पांच सालों से वसुंधरा राजे की सरकार है। वहीं छत्तीसगढ़ में डॉ रमन सिंह की सरकार पिछले 15 सालों से है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत पार्टी के दिग्गज नेताओं ने तीनों राज्यों में जमकर प्रचार किया ताकि तीनों राज्यों में सत्ता हासिल की जा सके। वहीं बीजेपी की तरफ से स्टार कैंपेनर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi), यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और अमित शाह (Amit Shah) ने चुनावी मैदान में पार्टी की कमान संभाली। तेलंगाना में केसीआर की सरकार थी और उन्होंने सितंबर महीने में विधानसभा को भंग कर दिया था जिसके चलते वहां चुनाव हुए। उधर, मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है और यहां 40 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को मतदान हुआ था।

राहुल ने जीत का श्रेय कार्यकर्ताओं को दिया

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस के प्रदर्शन पर राहुल गांधी ने कहा कि अब बदलाव का समय है। हमारी विचारधारा की जीत हुई है। उन्होंने कहा कि मैं जीतने वालों को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मुश्किल वक्त में कार्यकर्ताओं की मेहनत रंग लाई है। मैं जीत के लिए उन्हें बधाई देता हूं और उनकी कड़ी मेहनत के लिए उनका धन्यवाद करता हूं।

मध्य प्रदेश विधानसभा

कांग्रेस को मध्य प्रदेश में शुरुआत में जबरदस्त बढत मिली लेकिन बाद में बीजेपी की वापसी से स्थिति अनिश्चित बनी हुई है क्योंकि किसी भी दल ने रुझान में बहुमत के आंकडे को नहीं छुआ है। मध्य प्रदेश कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस आगे हो रही है लेकिन वहां भी कोई दल बहुमत के जादुई आंकड़े को छूता नही दिख रहा। मध्य प्रदेश में भाजपा 105 जबकि कांग्रेस 115 सीटों पर आगे है। इन दोनों दलों की स्थिति निरंतर आगे पीछे हो रही है। बसपा 4, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी 2, बहुजन संघर्ष दल और सपा एक-एक तथा निर्दलीय 2 सीटों पर आगे हैं। मध्य प्रदेश में भी बीजेपी पिछले 15 वर्षों से सरकार चला रही है। 

मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग एक चरण में 28 नवंबर को संपन्न हुई थी। यहां 230 विधानसभा सीटों पर करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश में सरकार की बात करें तो इस समय बीजेपी की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं। यहां बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 116 सीटों की आवश्यकता है। 

यहां पढ़ें मध्य प्रदेश में Party Wise Results

MP election result 2018: मध्य प्रदेश में चुनाव परिणाम का लाइव अपटेड जानें 

छत्तीसगढ़ विधानसभा

छत्तीसगढ में आखिरकार कांग्रेस को बीजेपी के किले में सेंध लगाने में सफलता मिल गई है और उसने विधानसभा की 90 सीटों में 62 पर बढ़त बना रखी है जबकि बीजेपी के उम्मीदवार केवल 13 सीटों पर आगे चल रहे हैं। अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ के आठ उम्मीदवार आगे हैं। रमन सरकार के कई मंत्री पीछे चल रहे हैं। राज्य में पिछले 15 वर्षों से बीजेपी की सरकार है। 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान हुए थे। यहां 12 और 20 नवंबर को छत्तीसगढ़ के लिए वोट डाले गए थे। पहले चरण में 76.39 फीसदी मतदाताओं ने और दूसरे चरण में 76.34 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला। छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए कुल 76.35 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ। इस समय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह हैं और राज्य में बीजेपी की सरकार है। यहां बहुमत के लिए 46 सीटों की आवश्यकता है। 

यहां पढ़ें छत्तीसगढ़ में Party Wise Results

Chhattisgarh election result 2018 live: छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम लाइव

राजस्थान विधानसभा

राजस्थान की 199 सीटों में से बीजेपी के उम्मीदवार 69 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार 103 सीटों पर आगे हैं। बहुजन समाज पार्टी के छह और निर्दलीय 21 सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं। विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का चयन किया जायेगा लेकिन मुख्यमंत्री का नाम बैठक में घोषित नहीं किये जाने की संभावना है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल आयोजित की जायेगी। विधायक दल की बैठक में सम्मिलित होने के लिये अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से के सी वेणुगोपाल पहुंच गये हैं। 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सात दिसंबर को वोटिंग हुई। राज्य की सभी 200 सीटों में से 199 पर मतदान हुआ। 199 विधानसभा सीटों के लिए 74.38 फीसदी मतदान हुआ। राजस्थान में इस समय बीजेपी की सरकार है और वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री हैं। यहां बहुमत के लिए 100 सीटों की आवश्यकता है। 

यहां पढ़ें राजस्थान में Party Wise Results

Rajasthan Election Result 2018: राजस्थान चुनाव परिणाम LIVE 

तेलंगाना विधानसभा

तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस ने विधानसभा चुनाव में कुल 119 सीटों में 86 पर आगे चल रहे हैं और कांग्रेस 23 सीटों पर आगे चल रही है और इसके साथ ही वह स्पष्ट बहुमत के साथ फिर से सरकार बनाने जा रही है। टीआरएस अध्यक्ष एवं कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इस साल सितम्बर में विधानसभा भंग कर दी थी, जिस कारण तय समय से करीब आठ महीने पहले राज्य में चुनाव कराने पड़े। टीआरएस के पास पिछली विधानसभा में 63 सीटें थीं।  तेलंगाना विधानसभा चुनाव सात दिसंबर को सम्पन्न हुए। तेलंगाना में कुल 119 विधानसभा सीटे हैं और इन सीटों पर 67 फीसदी वोट पड़े। केसीआर ने सितंबर महीने में विधानसभा को भंग कर दिया था, जिसके बाद तेलंगाना में चुनाव हुए। यहां बहुमत के लिए 60 सीटों की आवश्यकता है। 

यहां पढ़ें तेलंगाना में Party Wise Results

Telangana election result 2018 LIVE: तेलंगाना चुनाव परिणाम देखें 

मिजोरम विधानसभा

मिजोरम में विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने विधानसभा चुनाव में स्पष्ट बहुमत हासिल कर 10 वर्ष बाद सत्ता में आ गया है। पिछले 10 वर्ष से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है इस हार के साथ ही उसकी पूवोर्त्तर क्षेत्र के किसी राज्य में सरकार नहीं बची है। एक तरह से पूवोर्त्तर क्षेत्र 'कांग्रेस मुक्त' हो गया है। अब तक घोषित 32 परिणामों में से एमएनएफ ने 21 सीटें जीती और वह अभी पांच सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस को सिर्फ पांच सीटों से ही संतोष करना पड़ा है। निर्दलीय उम्मीदवारों ने पांच सीटों पर विजय हासिल की है तथा तीन पर आगे चल रहे हैं। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना में कुछ सीटों पर आए परिणामों में मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार लल थनहवला ने अपने गढ़ सेरछिप एवं चम्फाई दक्षिण की दोनों सीटें गंवा दी हैं। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान हुए थे। मिजोरम में कुल 40 विधानसभा की सीटें हैं और यहां 73 फीसदी मतदान हुआ। यहां बहुमत के लिए 21 सीटों की आवश्यकता है। इस समय मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है।

यहां पढ़ें तेलंगाना में Party Wise Results

Mizoram Election Result 2018: चुनाव परिणाम के लाइव परिणाम

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Assembly Election Results 2018 live updates know mp rajasthan chhattisgarh telangana mizoram vidhan sabha chunav winners runner up