DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधानसभा चुनाव: 5 राज्यों में 3 में है बीजेपी की सरकार, जानिए कहां हैं कुल कितनी सीटें

आगामी पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं।

विधानसभा चुनाव:5 राज्यों में 3 में बीजेपी की सरकार,जानें ये अहम आंकड़ें

आगामी पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं। इन पांचों में तीन जगह बीजेपी की सरकार है। इसके अलावा तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की सरकार थी और मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है। यहां हम आपको इन पांचों राज्यों के बारे में वे आंकड़ें बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है।

मध्य-प्रदेश

मध्य प्रदेश में पिछली बार नवंबर 2013 में विधानसभा चुनाव हुए थे। चुनावी परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किए गए थे। इस चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर से पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। मध्य प्रदेश में कुल 230 सीटें हैं, जिसमें 70.23 फीसदी वोटिंग हुई थी। इसमें बीजेपी को 165 सीटें, कांग्रेस को 58 सीटें और बीएसपी को 4 सीटें मिली थीं। बीजेपी की सरकार बनने के बाद शिवराजछ सिंह चौहान ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस 'सोशल इंजीनियरिंग' कर लड़ेगी चुनाव

राजस्थान

इस समय राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे हैं। राजस्थान में बीजेपी की सरकार है। यहां पर भी पिछली बार साल 2013 में चुनाव हुए थे। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस को मात दी थी। राज्य में सीटों की बात करें तो वहां 200 हैं। इसमें से जनरल 142, एससी 33 और एसटी के लिए 25 सीटें हैं। पिछले चुनाव में वोटर टर्नआउट 75.67% था। चुनावी परिणा में बीजेपी की सरकार को 163 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा कांग्रेस के खाते में सिर्फ 21 सीटें ही आई थीं।

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ एक और ऐसा राज्य है, जहां पर बीजेपी की सरकार काफी समय से है। इस समय छत्तीसगढ़ में रमन सिंह मुख्यमंत्री हैं। 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 49 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। वहीं, कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी। छत्तीसगढ़ में बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें: बसपा से बात किए बिना मध्य प्रदेश में कांग्रेस से गठबंधन नहीं: अखिलेश

मिजोरम

40 सीटों वाले मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है। कांग्रेस को पिछले विधानसभा चुनाव में 34 सीटों पर जीत मिली थी। इसके अलावा 5 सीटें मिजो नेशनल फ्रंट के खाते में आई थीँ। एक सीट पर मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस को जीत हासिल हुई थी। बीजेपी को पिछले चुनाव में मिजोरम में एक भी सीट नहीं मिल सकी थी। इस समय मिजोरम में मुख्यमंत्री लाल थनाहव्ला हैं।

तेलंगाना

तेलंगाना में इस समय 119 सीटें हैं और एक सीट एंग्लो इंडियन कम्यूनिटी के लिए है। पिछले चुनाव में टीआरएस को 63 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा कांग्रेस को 21, तेलुगु देशम पार्टी 15, एआईएमआईएम को 7, बीजेपी को 5 और अन्य को 8 सीटें मिली थीँ। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Assembly Election 2018: mp chhattisgarh rajasthan telangana mizoram know all important things