DA Image
6 अगस्त, 2020|1:07|IST

अगली स्टोरी

असम में बाढ़ से हालात और बिगड़े, अब तक 18 की मौत, 23 जिलों के करीब 9.3 लाख लोगों पर असर

assam flood   neadsjorhat twitter 28 june  2020

असम में बाढ़ की स्थिति रविवार (28 जून) को और गंभीर हो गई, जिससे 23 जिलों में लगभग 9.3 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ की वजह से दो और लोगों की जान चली गई। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने यह जानकारी दी। एएसडीएमए की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ के कारण धेमाजी जिले के जोनाई क्षेत्र में एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि उदलगुरी जिले में एक अन्य व्यक्ति की मौत हुई है। दो और मौतों के साथ, इस साल बाढ़ के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 18 हो गई है।

एएसडीएमए ने कहा कि धेमाजी, लखीमपुर, बिश्वनाथ, उदलगुरी, दर्रांग, नलबारी, बारपेटा, बोंगाईगांव, कोकराझार, धुबरी, दक्षिण सलमारा, गोलपाड़ा, कामरूप, मोरीगांव, होजई, नौगांव, गोलाघाट, जोरहाट, माजुली, शिवसागर, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया और पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिलों में बाढ़ के कारण 9.26 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बुलेटिन में कहा गया कि एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, नागरिक सुरक्षा और अंतर्देशीय जल परिवहन विभागों ने पांच जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान 9,303 लोगों को निकाला है।

गुवाहाटी में भूस्खलन में एक की मौत
वहीं, असम की राजधानी गुवाहाटी में राजभवन के पास हुए भूस्खलन में एक युवती की मौत हो गई। इसके बाद प्रशासन ने खतरे वाले इलाकों में  रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा। अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने राजभवन के पास एक अस्पताल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। आंशिक भूस्खलन के कारण उसकी एक दीवार कमजोर हो गई है। उन्होंने बताया कि राज्यपाल का आवास खरघुली इलाके में स्थित है जो सुरक्षित है। भूस्खलन की दूसरी घटना गीता नगर इलाके में हुई है। इसमें एक सड़क और एक घर क्षतिग्रस्त हो गया, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

केंद्र ने दिया हरसंभव मदद का भरोसा
असम में ब्रह्मपुत्र नदी में भी पानी लगातार बढ़ते हुए खतरे के निशान पर पहुंच गया है। राज्य सरकार की चिंता को देखते हुए गृहमंत्री शाह ने मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनवाल और स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा से बात कर हालात की जानकारी ली। गृहमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनवाल और हेमंत बिस्वा शर्मा से बात की। उनसे ब्रह्मपुत्र नदी और गुवाहाटी में भूस्खलन के बारे में जानकारी ली। हर संभव मदद का आश्वासन दिया। मोदी सरकार असम के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है।”

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Assam flood situation worsens 926K affected in 23 districts