DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अश्विनी लोहानी आज Air India के अध्यक्ष का पद संभालेंगे

Ashwani Lohani

केंद्र सरकार ने दो साल के अंदर दूसरी बार रेलवे बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अश्विनी लोहानी को एयर इंडिया का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। सरकार ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। लोहानी आज पद संभालेंगे।

सूत्रों ने बताया कि नियुक्ति से संबंधित मंत्रिमंडल की समिति ने एक साल के कार्यकाल के लिए लोहानी की वापसी को मंजूरी दी। एयर इंडिया में लोहानी का पहला कार्यकाल अगस्त, 2015 से अगस्त, 2017 तक था जिस दौरान एयर इंडिया ने कई साल बाद पहली बार वित्त वर्ष 2017 में 105 करोड़ रुपये का परिचालन लाभ कमाया था। इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मेकेनिकल इंजीनियर्स (आईआरएसएमई) के 1980 बैच के अधिकारी लोहानी अगस्त, 2017 में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष नियुक्त किए गए थे और वह दिसंबर, 2018 में इस पद से सेवानिवृत हुए थे। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के नाते उनके सबसे पहले फैसलों में से एक उपहारों, रस्मी स्वागतों और विदाई समारोहों पर रोक लगाना था। भारत की सबसे तीव्र ट्रेन-18 का श्रेय भी उन्हीं को जाता है।

लोहानी 1985 बैच के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला की जगह लेंगे जो इसी महीने के प्रारंभ में आर एन चौबे की सेवानिवृति के बाद नागर विमानन सचिव नियुक्त किए गए थे। वह आईटीडीसी के अध्यक्ष और राष्ट्रीय राजधानी में रेल संग्रहालय के निदेशक भी रह चुके हैं। रेलवे के वरिष्ठतम नौकरशाह के रूप में लोहानी उस टीम का भी हिस्सा थे जिसने मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ashwani Lohani will take over as the Chairman of Air India today