ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराजस्थान में गहलोत सीएम, पायलट बनेंगे डिप्टी CM, जानें 48 घंटे की इनसाइड स्टोरी

राजस्थान में गहलोत सीएम, पायलट बनेंगे डिप्टी CM, जानें 48 घंटे की इनसाइड स्टोरी

राजस्थान में मुख्यमंत्री के चयन को लेकर चले लंबे मंथन के बाद आखिरकार शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री और सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री नामित किया। राज्य में 67 साल...

राजस्थान में गहलोत सीएम, पायलट बनेंगे डिप्टी CM, जानें 48 घंटे की इनसाइड स्टोरी
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Fri, 14 Dec 2018 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में मुख्यमंत्री के चयन को लेकर चले लंबे मंथन के बाद आखिरकार शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री और सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री नामित किया। राज्य में 67 साल के अशोक गहलोत तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे। वे जल्द ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर दो दिनों तक कई दौर की बैठकों के बाद मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के फार्मूले पर सहमति बनी जिसे पार्टी ने अनुभवी और ऊर्जावान नेतृत्व का मेल करार दिया है।

मुख्यमंत्री चुने जाने पर गहलोत ने कहा, ‘मैं अपने नेता राहुल गांधी जी और नवनिर्वाचित विधायकों का आभारी हूं कि उन्होंने यह फैसला किया। मुझे एक बार फिर राजस्थान का सेवा करने का अवसर मिलेगा।’उन्होंने कहा, ‘चुनाव प्रचार के दौरान हमने कई मुद्दे उठाए। हमने और राहुल गांधी जी ने सुशासन की बात की है। इस मुबारक मौके पर मैं यह कह सकता हूं कि मैं और सचिन पायलट जी मिलकर राहुल गांधी जी की भावना के अनुरूप काम करेंगे।’

26 साल की उम्र में बने थे सांसद, जानें डिप्टी CM पायलट के बारे में

वहीं 41 साल के सचिन पायलट ने कहा, ‘किसको मालूम था कि दो-दो करोड़पति बन जाएंगे। मैं राहुल गांधी जी और विधायकों का धन्यवाद करना चाहता हूं। मैं गहलोत जी को बधाई देता हूं।’उन्होंने कहा, ‘तीनों राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के चुनाव देश की राजनीति को बदलने वाले चुनाव थे। ये देश को संतोष देने वाले थे। जो लोग आशा खो चुके थे उनको आशा देने वाले हैं। पायलट ने कहा, ‘कांग्रेस का अच्छा चुनावी प्रदर्शन जारी रहेगा और पार्टी को 2019 चुनावों में बड़ा जनादेश मिलेगा और वह सरकार बनाएगी।’

राहुल गांधी ने अशोक गहलोत को बनाया राजस्थान का 'पायलट'

जयपुर लाइव

गुरुवार सुबह 11:00 बजे
जयपुर में सचिन पायलट के घर के बाहर कार्यकर्ता जुटने लगे। कुछ ही देर बाद नारेबाजी शुरू हो गई। तब तक सचिन पायलट दिल्ली पहुंच चुके थे। 

दोपहर 1:00 बजे
शहर की कई सड़कों पर सचिन पायलट के स्वागत व बधाई वाले पोस्टर लगने शुरू हो गए। लोगों के बीच चर्चा यह रही कि दिल्ली से उनके नाम की घोषणा होने वाली है। कुछ लोगों ने यह भी कहा कि अशोक गहलोत ही मुख्यमंत्री होंगे।

शाम 3:00 बजे
सचिन पायलट को शाम 4 बजे जयपुर लौटना था। समर्थक उनके स्वागत की तैयारियां कर चुके थे, लेकिन अचानक बदले घटनाक्रम में उन्हें दिल्ली में ही रोक लिया गया।

शाम 4:30 बजे
राजस्थान के राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी हो गई हैं। स्थानीय नेताओं ने कार्यकर्ताओं को बताया कि सचिन पायलट और अशोक गहलोत 7:30 बजे जयपुर वापस लौटेंगे।

शाम 5:00 बजे
सचिन पायलट के समर्थकों ने जयपुर में कई जगहों उनके पोस्टर लेकर नारेबाजी की। इसके बाद अशोक गहलोत समर्थकों की तरफ से भी नारे लगने लगे। 

शाम 5:30 बजे
करौली में सचिन पायलट के समर्थकों ने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। समर्थकों ने ट्रैफिक भी रोक दिया है। एक विधायक ने कहा कि अगर सचिन को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया, तो वे पार्टी छोड़ देंगे।

शाम 6:00 बजे
सचिन पायलट ने ट्वीट करके कार्यकर्ताओं से शांति और अनुशासन बनाए रखने की अपील की। उन्होंने लिखा कि मुझे पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर पूरा भरोसा है। वे जो भी फैसला लेंगे, हम उसका स्वागत करेंगे।

शाम 6:40 बजे
जयपुर में कार्यकर्ताओं को बताया गया कि अशोक गहलोत रात 8 बजे जयपुर लौट रहे हैं, उनके साथ पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे।

रात 9 बजे
राजस्थान के मुख्यमंत्री की पगड़ी कौन पहनेगा, इस पर फेंच फंस गया। खबर आई कि सचिन पायलट अपनी दावेदारी पर अड़ गए हैं। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें पुनः 10:30 बजे बातचीत के लिए अपने घर बुलाया। तब तक, जयपुर व अन्य शहरों में पायलट समर्थक फैसले का इंतजार करते रहे।

रात 11:30 बजे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से पायलट-गहलोत की बैठक खत्म। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि फैसला शुक्रवार तक के लिए टाल दिया गया है। 

शुक्रवार सुबह 11:50 बजे

दावेदार अशोक गहलोत ने कहा- राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला लेने में कोई देरी नहीं हो रही है। बीजेपी झूठ फैला रही है। बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री चुनने के लिए सात दिन का समय लिया था और महाराष्ट्र में 9 दिन का समय लगा था। प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है। जब भी इतना बड़े फैसले लिए जाते हैं उनमें थोड़ा समय लगता है।

दोपहर 12:15 बजे

राहुल गांधी से मिलने पहुंचे अशोक गहलोत और सचिन पायलट। मुलाकात से पहले अशोक गहलोत ने कहा-राहुल गांधी का फैसला मान्य होगा, आलाकमान तय करेंगे कौन बनेगा राजस्थान का सीएम।

दोपहर 1 बजे

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाल ने कहा, पार्टी में इस बात को लेकर कोई विवाद या मतभेद नहीं है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कौन मुख्यमंत्री होगा, बातचीत चल रही है।

दोपहर 2:30 बजे

राहुल गांधी से मुलाकात कर निकले अशोक गहलोत और सचिन पायलट। सीएम के नाम पर नहीं हुई घोषणा।

दोपहर 2:40 बजे
राहुल ने गांधी गहलोत-पायलट के साथ फोटो ट्विट की। लिखा-एकजुट राजस्थान

दोपहर 3 बजे

ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी की दफ्तर में कांग्रेस का ऐलान- अशोक गहलोत होंगे सीएम, पायलट बनेंगे डिप्टी सीएम। घोषणा के कुछ देर बाद दोनों राजस्थान के लिए रवाना।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें