ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकांग्रेस में भगदड़ के हालात, अशोक चव्हाण के बाद 12 विधायक लाइन में; राज्यसभा की है तैयारी!

कांग्रेस में भगदड़ के हालात, अशोक चव्हाण के बाद 12 विधायक लाइन में; राज्यसभा की है तैयारी!

खबर है कि अशोक चव्हाण के जाने के बाद कांग्रेस में भगदड़ के हालात पैदा हो गए हैं। 10 से 12 विधायक भी चव्हाण के संपर्क में हैं जो कभी भी अपना पाला बदल सकते हैं।

कांग्रेस में भगदड़ के हालात, अशोक चव्हाण के बाद 12 विधायक लाइन में; राज्यसभा की है तैयारी!
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,मुंबईMon, 12 Feb 2024 05:19 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता अशोक चव्हाण ने लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले विपक्षी गठबंधन INDIA ब्लॉक को बड़ा झटका देते हुए सोमवार को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस हाईकमान ने चव्हाण का इस्तीफा भी मंजूर कर दिया है। यह घटनाक्रम महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं बाबा सिद्दीकी और मिलिंद देवड़ा द्वारा कांग्रेस छोड़ने के कुछ दिनों बाद आया है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी चव्हाण को राज्यसभा सीट की पेशकश कर सकती है। खबर है कि चव्हाण के जाने के बाद कांग्रेस में भगदड़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। 10 से 12 विधायक भी चव्हाण के संपर्क में हैं जो कभी भी अपना पाला बदल सकते हैं।

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख नाना पटोले को लिखे एक पंक्ति के इस्तीफे में अशोक चव्हाण ने लिखा, "मैं 12/02/2024 को दोपहर से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा सौंपता हूं।" 65 वर्षीय नेता ने विधायक पद से अपना इस्तीफा भी स्पीकर को भेज दिया है।

इस्तीफे के बाद क्या बोले चव्हाण
इस्तीफे के बाद पत्रकारों से बात करते हुए अशोक चव्हाण ने कहा, ''मैंने विधायक के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के सभी पदों से अपना इस्तीफा दे दिया है। एक दो दिनों में मैं तय करूंगा कि आगे क्या करना है? मैंने कांग्रेस के लिए पूरा काम किया है।'' मेरी जिंदगी लेकिन मैं अब विकल्पों की तलाश में हूं।" उन्होंने कहा, "मैं अपने पूरे जीवन में एक कांग्रेसी रहा हूं और ईमानदारी से पार्टी के लिए काम किया है। मुझे नहीं लगता कि हर बार हमें यह बताना होगा कि मैंने पार्टी क्यों छोड़ी है, यह मेरा निजी कारण है।"

बीजेपी से राज्यसभा जाएंगे
सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी अशोक चव्हाण को राज्यसभा सीट की पेशकश कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि 10 से 12 विधायक भी चव्हाण के संपर्क में हैं और आने वाले समय में पाला बदल लेंगे। चव्हाण के अगले कदम के बारे में अटकलों के बीच, भाजपा नेता और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने इंतजार करने और देखने के लिए कहा कि क्या होगा।

फडणवीस ने कहा, "मैंने मीडिया से अशोक चव्हाण के बारे में सुना। लेकिन अब मैं केवल यही कह सकता हूं कि कांग्रेस के कई अच्छे नेता भाजपा के संपर्क में हैं। जो नेता जनता से जुड़े हुए हैं, वे कांग्रेस में घुटन महसूस कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि कुछ बड़े चेहरे कांग्रेस में शामिल होंगे। आगे-आगे देखिये होता है क्या?"

गौरतलब है कि दिसंबर 2008 से नवंबर 2010 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे चव्हाण को महाराष्ट्र में कांग्रेस के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक माना जाता था। मुंबई में आदर्श हाउसिंग घोटाले में कथित संलिप्तता के कारण उन्होंने 2010 में पद छोड़ दिया था। मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ जिले से आने वाले चव्हाण ने 2014-19 के दौरान राज्य कांग्रेस प्रमुख सहित पार्टी के भीतर विभिन्न पदों पर कार्य किया है। वह एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री शंकरराव चव्हाण के पुत्र हैं।

चव्हाण के वफादारों ने भी इस्तीफा दिया
चव्हाण के इस्तीफे के बाद उनके कुछ वफादारों ने भी कांग्रेस पार्टी छोड़ दी है। महाराष्ट्र विधान परिषद के पूर्व सदस्य अमरनाथ राजुरकर, जिनका कार्यकाल अभी समाप्त हुआ है, ने चव्हाण के साथ कांग्रेस में सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। एक पार्षद और मुंबई जिला अध्यक्ष, जगदीश अमीन ने भी अपने पार्टी पद से इस्तीफा दे दिया है और फडणवीस और भाजपा मुंबई अध्यक्ष आशीष शेलार की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हो गए हैं।

कांग्रेस क्या बोली
अशोक चव्हाण के पार्टी से बाहर निकलने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने उन पर तंज कसा है। उन्होंने कहा, "इन विश्वासघातियों को यह एहसास नहीं है कि उनके बाहर निकलने से उन लोगों के लिए नए अवसर खुलेंगे जिनके विकास को उन्होंने हमेशा अवरुद्ध किया है।"

उधर, उद्धव ठाकरे ने भी चव्हाण के कांग्रेस छोड़ने पर कहा कि वह "आश्चर्यचकित" हैं। ठाकरे ने कहा, "मैं अशोक चव्हाण के बारे में आश्चर्यचकित हूं। वह कल तक सीट बंटवारे में भाग ले रहे थे और अचानक बदल गए। मुझे लगता है कि वह राज्यसभा के लिए चले गए हैं। ऐसा लगता है कि हर कोई अपने बारे में सोच रहा है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें