ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPAK की वेबसाइट से कॉपी कर इस परीक्षा में पूछे गए सवाल और फिर...

PAK की वेबसाइट से कॉपी कर इस परीक्षा में पूछे गए सवाल और फिर...

अरुणाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा पिछले महीने आयोजित कराई गई परीक्षा में छात्रों को दिया गया प्रश्न पत्र पाकिस्तान की वेबसाइट से कॉपी किया गया था। इस प्रश्न पत्र में कुछ ऐसे सवाल पूछ गए थे...

PAK की वेबसाइट से कॉपी कर इस परीक्षा में पूछे गए सवाल और फिर...
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानTue, 12 Dec 2017 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

अरुणाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा पिछले महीने आयोजित कराई गई परीक्षा में छात्रों को दिया गया प्रश्न पत्र पाकिस्तान की वेबसाइट से कॉपी किया गया था। इस प्रश्न पत्र में कुछ ऐसे सवाल पूछ गए थे जिसका कोई मतलब नहीं था। 

जानकारी के मुताबिक, प्रश्न पत्र में पूछे गए आधे से ज्यादा सवाल पाक की साइट www.cssforum.com.pk से कॉपी कर लिए गए थे। यह वेबसाइट पाकिस्तान में सिविल सर्विसेज की परीक्षा के लिए बच्चों को स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराती है। बताया जा रहा है कि परीक्षा पत्र में कुछ सवाल साल 2008 में हुई यूपीएससी की परीक्षा से भी पूछे गए थे। हालांकि, उनके ऑप्शन सही नहीं दिए गए थे।

एक स्टूडेंट ने बताया कि ऐसा नहीं था कि प्रश्न पत्र के सभी सवाल पाकिस्तान की वेबसाइट से कॉपी किए गए हों। लेकिन कुछ सवालों को किया गया था।

टापी ओमो नामक एक छात्र का कहना था कि जनरल स्टडीज, समाजसास्त्र और राजनीति विज्ञान के कुछ सवाल अन्य देशों के बारे में थे। जब हमने उन सवालों को चेक किया तो वे पाकिस्तान के निकले। ये सवाल पाक की एक वेबसाइट से कॉपी किए गए थे।

वहीं, इटानगर के नजदीक स्थित राजीव गांधी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बाथ ने बताया कि सोमवार को कमेटी ने एपीपीएससी को निर्देश दिया है कि वे परीक्षा अगले तीन महीने के अंदर आयोजित करा दें।

सामाजिक कार्यकर्ता पेटे टेयम का कहना है कि यह पहली बार नहीं है कि जब एपीपीएससी को लेकर कोई विवाद हुआ है। साल 2015 में भी प्रश्न पत्र लीक की बात सामने आई थी। उस समय चार अधिकारियों को हटा दिया गया था। 

टेयम ने आगे कहा कि पूरे मामले की जांच होनी चाहिए। यह एक आपराधिक मामला है। वहीं, एपीपीएससी चेयरपर्सन को नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद छोड़ देना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: रामसेतु: वैज्ञानिकों का दावा- भारत-श्रीलंका के बीच बना पुल मानव निर्मित, जानें और भी रहस्य

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें