DA Image
2 अप्रैल, 2021|2:03|IST

अगली स्टोरी

कोरोना संक्रमण से मुक्त हुआ अरुणाचल प्रदेश, एक भी एक्टिव केस नहीं, रिकवरी रेट भी 99 पर्सेंट

bihar corona updae  coronavirus

कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर के कहर के बीच एक खुशखबरी भी मिली है। देश का पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश कोरोना मुक्त हो गया है। सूबे में कोरोना का फिलहाल कोई भी एक्टिव केस नहीं है। एक सीनियर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के तीन एक्टिव केस थे और सभी के उबरने के बाद आंकड़ा जीरो हो गया है। राज्य में कोरोना के कुल 16,836 केस दर्ज किए गए थे, जिनमें से 16,780 लोग रिकवर हो चुके हैं। स्टेट सर्विलांस ऑफिसर लोबसांग जांपा ने कहा कि बीते करीब 24 घंटे में कोई नया केस सामने नहीं आया है। 

राज्य में कोरोना के संक्रमण से अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है। अरुणाचल प्रदेश का कोरोना से रिकवरी रेट 99.66 पर्सेंट रहा है। इसके अलावा पॉजिटिविटी रेट जीरो हो गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक कोरोना के  4,05,647 सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 312 सैंपल शनिवार को लिए गए। हालांकि इनमें कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया। राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। अब तक राज्य में 32,325 हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जा चुका है। सूबे में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सप्ताह में चार दिन टीकाकरण किया जा रहा है। सोमवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार के दिन टीकाकरण के लिए तय किए गए हैं।

भले ही अरुणाचल प्रदेश कोरोना से मुक्त हो गया है, लेकिन देश के कई राज्यों में तेजी से कोरोना फिर सिर उठा रहा है। शनिवार को लगातार चौथे दिन देश भर में कोरोना के 16,000 से ज्यादा केस सामने आए। इन मामलों में से 86 पर्सेंट केस महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात जैसे राज्यों से ही हैं। खासतौर पर महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। अमरावती, नागपुर समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में कोरोना से बचाव के लिए प्रतिबंध लागू किए गए हैं। अमरावती में 8 मार्च तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा गुजरात के 4 शहरों में नाइट कर्फ्यू 15 मार्च तक के लिए बढ़ाया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:arunachal pradesh becomes coronavirus free state zero active case and 99 percent recovery rate