Around 2 lakh cases pending in Information Commissions across the country - रिपोर्ट: देशभर के सूचना आयोगों में लगभग 2 लाख मामले लंबित DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिपोर्ट: देशभर के सूचना आयोगों में लगभग 2 लाख मामले लंबित

देशभर में विभिन्न सूचना आयोगों के प्रदर्शनों पर आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दो लाख से ज्यादा अपीलें और शिकायतें विभिन्न चरणों में लंबित पड़ी हुई हैं।

rti jpg

देशभर में विभिन्न सूचना आयोगों के प्रदर्शनों पर आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दो लाख से ज्यादा अपीलें और शिकायतें विभिन्न चरणों में लंबित पड़ी हुई हैं। अपीलों और शिकायतों और उनकी मासिक निवारण दर के आंकड़ों के अनुसार, रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि आंध्र प्रदेश में मामलों के निपटान के लिए प्रतीक्षा अवधि 18 वर्ष सबसे ज्यादा है। यह रिपोर्ट सरकार में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए एक नागरिक संगठन, सतर्क नागरिक संगठन ने तैयार की है।

Read Also: राजस्थान : महिला ने एक साथ 5 बच्चों को दिया जन्म, एक शिशु की मौत

रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में 26 सूचना आयोगों में 31 मार्च, 2019 तक कुल 2,18,347 शिकायतें और अपीलें लंबित थीं। सबसे ज्यादा लंबित मामले उत्तर प्रदेश में 52,326 हैं, इसके बाद महाराष्ट्र में 45,796 और केंद्रीय सूचना आयोग में 29,995 मामले लंबित हैं। रिपोर्ट कार्ड्स ऑफ इनफॉमेर्शन कमीशंस 2018-19 शीर्षक की रिपोर्ट शनिवार को सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के 14 साल पूरे होने के मौके पर जारी की गई।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सबसे पहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।     

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Around 2 lakh cases pending in Information Commissions across the country