ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसरकार के ढीले रवैये ने ली जान! सेना के लिए जिस मैदान में दौड़ा युवक वहीं लगाई फांसी

सरकार के ढीले रवैये ने ली जान! सेना के लिए जिस मैदान में दौड़ा युवक वहीं लगाई फांसी

पुलिस ने कहा, 'बुधवार शाम उसने पिता से कहा था कि उम्र निकलने के बाद उसके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं बचा है। लेकिन उसके पिता ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। उसके जूनियर्स ने गुरुवार सुबह पवन के शव को देखा।'

सरकार के ढीले रवैये ने ली जान! सेना के लिए जिस मैदान में दौड़ा युवक वहीं लगाई फांसी
लाइव हिंदुस्तान,भिवानीSat, 30 Apr 2022 01:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा के भिवानी में सेना में भर्ती होने की कोशिश में लगे युवक ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। खबर है कि ओवरऐज या सेना में भर्ती की उम्र निकलने के चलते 23 वर्षीय ने यह कदम उठाया है। इस बात की जानकारी पुलिस ने शुक्रवार को दी है। इधर, दो साल तक सेना में भर्ती कार्यक्रम दो साल तक रोकने को लेकर भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है। वहीं, राज्य में विपक्षी दलों ने केंद्र के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, घटना गुरुवार की है। मुंदर पुलिस चौकी के ASI वीरेंद्र सिंह बताया कि युवक की पहचान पवन के रूप में हुई है। युवक ने अपने गांव तालू में ही खेल के मैदान में फांसी लगाकर जीवन अंत कर लिया। खास बात है कि सेना में भर्ती की इच्छा लिए युवक इसी मैदान में कई सालों से तैयारी कर रहा था। 

यहां दौड़ने वाले ट्रेक पर दो लाइनें लिखी मिली हैं। लिखा है, 'बापू, इस जन्म में नहीं बन सका, अगला जन्म लिया तो फौजी जरूर बनूंगा।'

पुलिस अधिकारी ने कहा, 'पवन सेना में शामिल होना चाहता था। वह कोशिशें कर रहा था। वह दौड़ने के लिए दूसरे युवाओं से पहले ही मैदान में पहुंच जाता था। दो-तीन बार उसने फिजिकल फिटनेस एग्जाम भी पास कर लिया था, लेकिन अंत तक नहीं जा पाया। उसे उम्मीद थी कि बचे हुए प्रयासों में अंतिम दौर भी पास कर लेगा, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई थी। इसके चलते उसकी उम्र निकल गई।'

उन्होंने आगे कहा, 'बुधवार शाम उसने पिता से कहा था कि उम्र निकलने के बाद उसके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं बचा है। लेकिन उसके पिता ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। उसके जूनियर्स ने गुरुवार सुबह पवन के शव को देखा।' उन्होंने जानकारी दी, 'परिवार ने हमें कहा है कि वे इस मामले में कोई पुलिस कार्रवाई नहीं चाहते।' उन्होंने बताया कि कोई FIR दर्ज नहीं की गई है और शव परिवार को सौंप दिया गया है।

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दावा किया है कि भर्ती कार्यक्रम नहीं होने से हरियाणा के करीब 10 हजार युवाओं ने सेना में भर्ती होने का मौका खो दिया। उन्होंने कहा, 'राज्य के अलग-अलग हिस्सों में फिलहाल 4.5 लाख युवा सेना के लिए तैयारी कर रहे हैं। जबकि, दो लाख अन्य पहले ही आयु सीमा पार कर चुके हैं।' INLD के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला ने सरकार से दोबारा भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की अपील की है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा को बताया था कि कोविड-19 महामारी के चलते बीते दो साल से सेना में भर्ती की प्रक्रिया रुकी हुई है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा को जवाब दिा था कि 2020-21 में 97 भर्ती रैलियों की योजना तैयार की गई थी और इनमें से केवल 47 ही आयोजित हुईं। कोविड के चलते प्रक्रिया रुकने से पहले 47 रैलियों में से 4 के लिए ही कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) आयोजित हो सके थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें