ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPAK से लगी पश्चिमी सीमा पर सेना की नई रणनीति! जंग की स्थिति में तुरंत करेगी हमला

PAK से लगी पश्चिमी सीमा पर सेना की नई रणनीति! जंग की स्थिति में तुरंत करेगी हमला

भारतीय सेना पाकिस्तान से सटी सीमा पर एकीकृत युद्ध समूहों (आईबीजी) की तैनाती की योजना बना रही है जो जंग की स्थिति में त्वरित हमला करने में उसकी मदद करेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। आईबीजी का लक्ष्य...

PAK से लगी पश्चिमी सीमा पर सेना की नई रणनीति! जंग की स्थिति में तुरंत करेगी हमला
एजेंसी,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2019 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सेना पाकिस्तान से सटी सीमा पर एकीकृत युद्ध समूहों (आईबीजी) की तैनाती की योजना बना रही है जो जंग की स्थिति में त्वरित हमला करने में उसकी मदद करेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। आईबीजी का लक्ष्य सेना के विभिन्न प्रभागों को एक नये समूह में शमिल करना है। इसमें तोप, टैंक, वायु रक्षा एवं साजो-सामान शामिल होंगे। इसे जंग के लिए पूरी तरह से तैयार इकाई बनाने की संभावना है।

यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा है जब तीनों सैन्य बलों के बीच बेहतर समन्वय के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। सेना ने आईबीजी की नई लड़ाकू संकल्पना का भी परीक्षण किया जिसकी भूमिका आक्रामक प्रकृति की होने की संभावना है। सकारात्मक परिणाम के बाद, सेना ने विशेषज्ञ इकाइयां बनाने को हरी झंडी दी।

इस साल के अंत तक इस तरह की कम से कम तीन इकाइयां गठित होने की संभावना है। आईबीजी का नेतृत्व मेजर जनरल स्तर के अधिकारी कर सकते हैं और इसमें पांच हजार जवान शामिल हो सकते हैं। पश्चिमी मोर्चे पर धीरे धीरे आईजीबी की संख्या बढाने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें