ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआज से तीन दिवसीय नेपाल दौरे पर आर्मी चीफ नरवणे, सीमा विवाद के बाद मधुर संबंध की उम्मीद

आज से तीन दिवसीय नेपाल दौरे पर आर्मी चीफ नरवणे, सीमा विवाद के बाद मधुर संबंध की उम्मीद

भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे आज से तीन दिवसीय दौरे पर नेपाल जा रहे हैं। ऐसे माना जा रहा है कि उनके इस दौरे से काठमांडू के साथ सीमा विवाद के चलते रिश्तों में आई तल्खी को सामान्य करने की दिशा...

आज से तीन दिवसीय नेपाल दौरे पर आर्मी चीफ नरवणे, सीमा विवाद के बाद मधुर संबंध की उम्मीद
राहुल सिंह और रेजाहुल एच लश्कर (एचटी),नई दिल्ली।Wed, 04 Nov 2020 12:58 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे आज से तीन दिवसीय दौरे पर नेपाल जा रहे हैं। ऐसे माना जा रहा है कि उनके इस दौरे से काठमांडू के साथ सीमा विवाद के चलते रिश्तों में आई तल्खी को सामान्य करने की दिशा में मदद मिलेगी। खासकर, पारंपरिक रूप से दोनों देशों के बीच मजबूत सैन्य सबंधों के आधार पर। पूरे मामले से वाकिफ सूत्र ने हमारे सहयोगी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स को इस बारे में मंगलवार को बताया।

नरवणे 4 नवंबर से लेकर 6 नवंबर तक नेपाल के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह नेपाल के अपने समकक्षीय जनरल पुर्नचंद्र थापा और शीर्ष नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी एक समारोह के दौरान नेपाली आर्मी के जनरल रैंक से नरवणे को सम्मानित करेंगी।

दोनों देशों के रिश्तों में उस वक्त खटास आ गई थी जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लिपुलेख में एक बॉर्डर को जोड़ने वाली सड़क का उद्घाटन करने गए थे, जिस पर नेपाल ने अपना दावा किया।

इसके बाद काठमांडू ने एक नया पॉलिटिक मैप जारी करते हुए भारत के नियंत्रण वाले हिस्से कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को नेपाल का हिस्सा बता दिया। इसके बाद दोनों देशों के बीच विवाद और बढ़ गया था। अधिकारियों ने बताया कि नवरणे के दौरे से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के मुद्दे पर बहुप्रतीक्षित बातचीत के एक जमीनी आधार तैयार हो जाएगा।

नरवण ने नेपाल यात्रा की पूर्व संध्या पर कहा- “नेपाल दौरे पर जाने को लेकर मैं खुश हूं और मैं वहां पर अपने समकक्षीय जनरल पूर्णचंद्र थामा से मुलाकात करूंगा। मुझे भरोसा है कि यह यात्रा से दोनों सेनाओं को संजोने वाले बंधन और मित्रता को मजबूत करने में एक लंबा रास्त तय करेगी।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें